Share this Post:
Font Size   16

RAM Ratings : जानिए, किस शहर में किस रेडियो FM का रहा बोलबाला...

Sunday, 31 December, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

49वें हफ्ते (3– 9 दिसंबर, 2017) की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM)  रेटिंग्‍स जारी हो गई है।  इसमें ‘रेडियो सिटी’ मुंबई और बेंगलुरु में शीर्ष पर रहा है। इसके अलावा ‘फीवर’ दिल्ली में और ‘रेडियो मिर्ची’ कोलकाता में छाये रहे हैं।

मुंबई :

यदि मुंबई की बात करें तो 12.2 मिलियन श्रोताओं के साथ ‘रेडियो सिटी’ 14.8 प्रतिशत मार्केट पर अपना कब्‍जा जमाने में कामयाब रहा। इसके बाद ‘बिग एफएम’ और ‘रेडियो मिर्ची’ का नंबर रहा है, जिनका मार्केट शेयर क्रमश: 14.8 और 12.5 प्रतिशत रहा है। इसके अलावा, 12.4 और 11.8 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर’ और ‘रेड एफएम’ क्रमश: चौथे और पांचवे नंबर पर रहे। रेडियो पर यदि लोगों के पसंदीदा समय की बात करें तो सबसे ज्‍यादा श्रोता सुबह के समय मिले।

दिल्‍ली :

दिल्‍ली की बात करें तो 16.5 मिलियन श्रोताओं के साथ ‘फीवर’ यहां नंबर वन पर बना रहा। दिल्‍ली में इसका मार्केट शेयर बढ़कर 20.4 प्रतिशत हो गया। 12.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘रेडियो नशा’ दूसरे नंबर पर आ गया जबकि ‘रेडियो सिटी’ तीसरे नंबर पर पहुंच गया और इसका मार्केट शेयर 11.1 प्रतिशत रहा। वहीं, ‘एआईआर एफएम गोल्‍ड’ और ‘रेडियो सिटी’ दोनों का मार्केट शेयर 10.8 प्रतिशत रहा लेकिन ये क्रमश: चौथे और पांचवे नंबर पर रहे। यहां लोगों ने सुबह के समय, फिर रात को और शाम के समय रेडियो को सुनना सबसे ज्‍यादा पसंद किया।  

 बेंगलुरु :

बेंगलुरु में 24.6 मार्केट शेयर के साथ ‘रेडियो सिटी’ नंबर वन की कुर्सी पर काबिज रहा। इसके श्रोताओं की संख्‍या 5.3 मिलियन रही। इसके बाद 19.5 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ और 16.4 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ तीसरे स्‍थान पर रहा। ‘फीवर एफएम’ 14.4 प्रतिशत शेयर के साथ चौथे नंबर पर बरकरार रहा जबकि ‘रेड एफएम’ पांचवें नंबर पर चला गया और इसका मार्केट शेयर 5.8 प्रतिशत रहा। यहां पर लोगों ने सुबह के समय सबसे ज्‍यादा रेडियो सुनना पसंद किया। इसके बाद दोपहर और शाम का समय लोगों के लिए पसंदीदा रहा।      

कोलकाता :

कोलकाता में 9.1 मिलियन श्रोताओं के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ ने अपना दबदबा बनाए रखा। यहां इसका मार्केट शेयर 20.1 प्रतिशत रहा। दूसरे नंबर पर 18.1 प्रतिशत के साथ ‘बिग एफएम’ और 15.8 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर’ तीसरे नंबर पर रहा। इसके अलावा, 10.1 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ चौथे नंबर पर रहा जबकि ‘Aamar FM’ पांचवें स्‍थान पर खिसक गया। इसका मार्केट शेयर 9.5 प्रतिशत रहा। यहां पर लोगों ने दोपहर के समय रेडियो सुनना सबसे ज्‍यादा पसंद किया।



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com