Share this Post:
Font Size   16

‘News18.com’ का खास प्‍लान, विस्तार की ओर बढ़ रहे कदम...

Monday, 15 January, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

देश के बड़े मीडिया समूह ‘नेटवर्क 18’ (Network18) का न्‍यूज पोर्टल ‘News18.com’ प्रादेशिक स्‍तर पर अपने विस्‍तार की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। प्रादेशिक स्‍तर पर डिजिटल को वरीयता देने वाले ऑडियंस के लिए इसने 12 भाषाओं को अपने विस्‍तार की योजनाओं में शामिल किया है। इन भाषाओं में कन्‍नड़उडियापंजाबी और असमिया भी शामिल हैं।

इस विस्‍तार के बाद ‘News18.com’ सबसे ज्‍यादा भारतीय भाषाओं में कंटेंट उपलब्‍ध कराने वाला डिजिटल न्‍यूज हब बन जाएगा और इसकी पहुंच देश में दूर-दूर तक होगी।

नेटवर्क18’ डिजिटल के बिजनेस हेड (languages & programmatic News) अनुश्रव गुलाटी ने कहा, ‘अगले पांच वर्षों की बात करें तो देश में 10 इंटरनेट यूजर्स में से नौ इंडिक भाषा के यूजर्स होंगे। हमारे अपने आंकड़ों से संकेत‍ मिलता है कि तमिलमलयालमकन्‍नड़बंगाली और मराठी ऑडियंस तेजी से इंटरनेट की ओर उन्‍मुख हो रहे हैं। यह हमारा दृढ़ विश्‍वास है कि हम देशभर में विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर अपने ऑडियंस के लिए भरोसे की आवाज बनेंगे।

गुलाटी के अनुसार, ‘इसके लिए हमने अपने मजबूत टेलिविजन पोर्टफोलियो ‘न्‍यूज18 इंडिया’ और ‘ईटीवी चैनल्‍स’ के अलावा 12 भारतीय भाषाओं में  डिजिटल को मजबूती देने का महत्‍वाकांक्षी प्‍लान तैयार किया है। फिलहाल हम हिन्‍दीकन्‍न्‍ड़उर्दूगुजरातीबांग्‍ला और मराठी पर उपलब्‍ध हैं। आने वाले कुछ हफ्तों में तमिलमलयालमपंजाबी समेत कुछ अन्‍य भाषाओं में भीNews18.com का कंटेंट उपलब्‍ध होगा।

Google Analytics’ के अनुसारदिसंबर 2017 में News18.com को 63 मिलियन यूनिक विजिटर्स मिले थे और इसके पेज व्‍यूज 337 मिलियन थे।

नेटवर्क18 डिजिटल’ के सीईओ मनीष माहेश्‍वरी के अनुसार, ‘News18.com की मौजूदा प्रादेशिक सेवाओं को जिस तरह का फीडबैक मिला हैवह काफी उत्‍साहजनक है। इंटरनेट पर प्रादेशिक कंज्‍यूमर्स की न्‍यूज और इनफॉर्मेशन की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में हमें उम्‍मीद है कि अगले चरण में डिजिटल ग्रोथ प्रादेशिक क्षेत्र से आएगी। प्रादेशिक कंज्‍यूमर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए ही हमने 12 भारतीय भाषाओं में प्रादेशिक कंटेंट के विस्‍तार का निर्णय लिया है। यह किसी भी डिजिटल न्‍यूज पोर्टल द्वारा उपलब्‍ध कराई जा रही भाषाओं से सबसे ज्‍यादा है।

News18.com पर ट्रैफिक भी तेजी से बढ़ रहा है और गुजरात व हिमाचल प्रदेश में हुए‍ विधानसभा चुनाव के दौरान इसमें काफी उछाल भी देखने को मिला था। उस दौरान रियल टाइम यूजर्स की संख्‍या ने 200000 का आंकड़ा पार कर दिया था जबकि कुल यूजर्स की संख्‍या आठ मिलियन से ज्‍यादा थी। उस दौरान पेज व्‍यूज ने भी 40 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया था।

News18.com के बिजनेस हेड राजीव सिंह का कहना है, ‘हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव के दौरान मतगणना के दिन काफी छानबीन और रिसर्च के बाद हमारी वेबसाइट पर कंटेंट डाला जा रहा था। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों की माइक्रो व मैक्रो स्‍तर पर तस्‍वीर लोगों के सामने रखी जा रही थी। उस दिन रियल टाइम यूजर्स की संख्‍या आम दिनों के मुकाबले सात गुना हो गई थी जबकि कुल यूजर्स की संख्‍या की बात करें तो यह आम दिनों के यूजर्स की संख्‍या की करीब चार गुना थी। डेस्‍कटॉप और मोबाइल पर बिताया गया समय आम दिनों के मुकाबले करीब डेढ़ गुना था। आम दिनों के मुकाबले डेस्‍कटॉप पर पेज/सेशन दो गुना और मोबाइल पर डेढ़ गुना रहा था। हम 12 भारतीय भाषाओं में न्‍यूज कंटेंट उपलब्‍ध कराने जा रहे हैं। इस कारण हम नए साल पर भी इसी तरह की रफ्तार देखने के लिए तत्‍पर हैं।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।  



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com