पढ़िए, क्यों बना नेशनल जियोग्राफिक का ताजा अंक चर्चा का विषय...

आधुनिक युग में जिस तरह से सुविधाओं का विस्तार हो रहा है...

Last Modified:
Friday, 15 June, 2018
Samachar4media

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

आधुनिक युग में जिस तरह से सुविधाओं का विस्तार हो रहा है, उससे यदि सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है तो वो है पर्यावरण को। लोगों की सुविधा के लिए ईजाद किया गया पॉलिथीन आज मानव जाति के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बन गया है। नष्ट न होने के कारण यह भूमि की उर्वरा क्षमता को खत्म कर रहा है, भूजल स्तर को घटा रहा है आदि। ऐसी कई वजहें है जिससे वर्तमान में दुनियाभर में प्लास्टिक प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन चुका है, हालांकि इस पर रोक लगाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं और इस कड़ी में जानीं-मानीं मैगजीन नेशनल जियोग्राफिक ने अपना ताजा अंक भी जारी किया, लेकिन उसका यह अंक सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है और वह भी नकारात्मक रूप में। 

दरअसल, इस अंक के कवर में एक प्लास्टिक के थैले को सागर में डूबा हुआ दिखाया गया है। लेकिन सर्कुलेशन के दौरान इस पत्रिका के ऊपर प्लास्टिक की पतली परत वाली दो थैली चढ़ा दी गई और यही सोशल मीडिया पर लोगों के लिए चर्चा का विषय बन गई।

दरअसल यह चर्चा तब शुरू हुई जब ट्विटर पर लुइज़ रोचा नामक शख्स ने पत्रिका की एक तस्वीर को ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा, मानवता को प्लास्टिक प्रदूषण का संदेश देने वाला स्वयं प्लास्टिक को बढ़ावा दे रहा है। इसके बाद उनकी ये तस्वीर वायरल हो गई।


इसके बाद नेशनल जियोग्राफिक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने जवाब दिया कि अमेरिका, ब्रिटेन और भारत ने पेपर मोड में स्विच किया है और शेष प्रक्रिया में हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए