Share this Post:
Font Size   16

इन टीवी चैनलों के खिलाफ पिछले 5 सालों में हुई कार्रवाई...

Saturday, 12 August, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

पिछले पांच सालों में केंद्र सरकार ने कार्यक्रम व विज्ञापन नियमों (Programme and Advertisement Code) के उल्लंघन के तहत 51 टीवी चैनलों के खिलाफ कार्रवाई की है। इस बात की जानकारी सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौर ने लोकसभा में दी। बता दें कि ये आकंड़े जुलाई 2017 तक हुई कार्रवाई के हैं।

इन सभी चैनलों के खिलाफ सूचना-प्रसारण  मंत्रालय ने साल 2014 में दो बार और 2017 में दो बारी यानी कुल चार बार एडवाइजरी जारी की।

2017 में केवल एक चैनल टीवी9 मराठी मंत्रालय की नाराजगी का सामना करना पड़ा था क्योंकि चैनल ने एक व्यक्ति की मौत के विचलित करने वाले विजुअल्स दिखाए थे, जिसने खुद को आग लगा ली थी। मंत्रालय ने कार्यक्रम के नियमों के उल्लंघन के तहत 28 फरवरी, 2017 को यह एडवाइजरी जारी की थी।

वहीं 26 जनवरी, 2017 को मंत्रालय ने सभी टीवी चैनलों को दो एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें पहली एडवाइजरी में तो गणतंत्र दिवस परेड समारोह को सांकेतिक भाषा (sign-language) में प्रसारित करने के लिए कहा गया था और दूसरी एडवाइजरी में विज्ञापन कोड के नियम 7(10) का पालन करने के जारी किया गया था।

वहीं साल 2016 में, कंटेंट नियमों के उल्लंघन के तहत 16 टीवी चैनलों को मंत्रालय के गुस्से का शिकार होना पड़ा था। एनडीटीवी इंडिया, केयर वर्ल्ड और न्यूज टाइम्स असम को छोड़कर बाकी सभी चैनलों को एक एडवाइजरी जारी कर उन्हें छोड़ दिया गया, लेकिन इन तीन चैनलों को एक दिन के लिए ट्रांसमिशन रोकने का आदेश दिया गया था। एनडीटीवी इंडिया और केयर वर्ल्ड ने मंत्रालय के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखाटाया था, जहां से उसे स्टे ऑर्डर मिल गया था।  

सूचना प्रसारण राज्यमंत्री ने बताया कि 2015 में 16 चैनलों के खिलाफ, जबकि 2014 में 17 चैनलों कार्रवाई की गई थी। 2015 में, तीन चैनलों सैटलॉन न्यूज (Satlon News), जय हिंद (Jai Hind) और अल-जजीरा (Al-Jazeera) को एक से 30 दिन तक तक ट्रांसमिशन रोकने के लिए कहा गया था। वहीं 2014 में, मंत्रालय ने 'जेतून तारा खाद्य तेल' के विज्ञापन का प्रसारण करने के लिए सभी चैनलों के लिए एडवाइजरी जारी की गई थी, जिसने दावा किया था कि खाद्य तेल कैंसर को रोकता है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com