‘तनाव के इस माहौल में मीडियाकर्मी 5 मिनट में ढूंढे खुशी की चाभी’

‘आपाधापी की इस जिंदगी में मनुष्य तनाव के दौर से गुजर रहा है, विशेष रूप से मीडियाकर्मी...

Last Modified:
Monday, 20 August, 2018
Journalist

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

‘आपाधापी की इस जिंदगी में मनुष्य तनाव के दौर से गुजर रहा है, विशेष रूप से मीडियाकर्मी जिस कार्यक्षेत्र की प्रवृति में कार्य करते हैं तनाव का स्तर कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में अगर अपनी बहुमूल्य जिंदगी के मात्र 5 मिनट व्यक्ति सुबह के समय परमपिता परमात्मा से खुद को जोड़ शक्ति प्राप्त करे तो उसके जीवन से तनाव कोसो दूर भाग जाता है। जिससे व्यक्ति स्वयं को आत्मविश्वास से सराबोर पाता है और अपने कार्य को पहले से भी कई अच्छे तरीके से करने में सक्षम हो जाता है। ईश्वर से कनेक्शन की यह विधि ही राजयोग कहलाती है।’ ये कहा भोपाल की वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बी.के.रीना ने। उन्होंने मीडियकर्मियों को राजयोग की विभिन्न विधियों का व्यवहारिक जीवन में प्रयोग करने के सहज तरीके भी बताए, जिसमें विशेष रूप से समय प्रबंधन के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

नोएडा के सेक्टर-26 स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के तत्वाधान में मीडियाकर्मियों के लिए आयोजित ‘आन्तरिक शक्तियों का विकास’ विषयक संगोष्ठी में भोपाल से आईं वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बी.के.रीना ने अपने ये विचार प्रस्तुत किए।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने कार्ययोजना का लक्ष्य पहले से ही तय करते हुए उसे निर्धारित समय में पूरा करने का दृढ़ संकल्प सहित प्रयास करना चाहिए।

इस मौके पर फरीदाबाद से पधारी राजयोगिनी ब्र.कु. पूनम ने कहा कि पत्रकार के हाथ में दूसरों के विचारों को प्रभावित करने की शक्ति होती है इसलिए उनके स्वयं के विचार भी सकारात्मक होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि जैसा हम सोचेगें वैसी ही हमारी परिस्थितियां होगी। यदि हम चिंता, दुख, तनाव, ईषा के विचारों में रहकर कार्यक्षेत्र में कार्य करेगें तो हमारी परिस्थितियां भी वैसी ही होगी इसलिए हमें अपनें विचारों को खुशी के, सुख के और सद्भावना के बनाना होगा। उन्होंने कहा कुछ नहीं बदलेगा जब तक हम स्वयं को नहीं बदलेगें। हम इसलिए नहीं बदल पाते क्योंकि हम अपने कमफर्ट जोन को नहीं छोड़ना चाहते।

इस मौके पर इंदौर से पधारे वरिष्ठ पत्रकार प्रो. कमल दीक्षित ने अपने जीवन में राजयोग से हुए लाभों को सांझा करते हुए बताया कि ब्रह्माकुमारी संस्था में सिखाए जा रहा राजयोग की विधि तार्किक और वैज्ञानिक आधार पर खरी उतरती है। उन्होंने बताया कि कैसे जीवन में राजयोग के शामिल होने से लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ता आयी और सहज ही उनकी प्राप्ति हुई।

नवोदय टाइम्स के संपादक अकु श्रीवास्तव, साहित्यकार प्रीतपाल कौर, वरिष्ठ पत्रकार हर्षवर्धन त्रिपाठी, कैलाश सत्यार्थी फांउंडेशन के अनिल पांडे, समाचार4मीडिया डॉट कॉम के संपादकीय प्रभारी अभिषेक मेहरोत्रा, नवोदय टाइम्स डॉट कॉम के प्रभारी माइकल चंदन, इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव निशाना, दिल्ली जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोहर सिंह, जी समूह के राजकमल झा, वरिष्ठ पत्रकार विनोद पुरोहित, डॉ. प्रमोद सैनी, सुनील बलियान, सुमन अग्रवाल आदि  ने इस अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दी। ये सभी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मीडिया से लेना सब चाहते हैं लेकिन इस संगोष्ठी में ब्रह़माकुमारी संस्था ने हम मीडियाकर्मी को देने के लिए आमंत्रित किया है। यहां पर आकर हमें गहरी आन्तरिक शान्ति, शक्ति और सुकून की अनुभूति हो रही है।




न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए