Share this Post:
Font Size   16

लोकसभा स्पीकर ने दिया तीसरे प्रेस आयोग के गठन का आश्वासन

Friday, 13 October, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मीडिया जगत में हो रहे बदलावों और उनसे उत्पन्न चुनौतियों का समाधान खोजे जाने पर जोर दिया है। उन्होंने पत्रकारों को आश्वासन दिया कि वे तीसरे प्रेस आयोग के गठन की संभावनाएं तलाशेंगी। उन्होंने कहा कि इन तमाम बातों पर विचार और समुचित व्यवस्था के लिए तीसरे प्रेस आयोग का गठन समय की मांग है।

उन्होंने पत्रकारों को यह आश्वासन बुधवार को तब दिया, जब उनके आवास पर दिल्ली पत्रकार संघ की स्मारिका आत्मावलोकन के लोकार्पण के मौके पर पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल वहां पहुंचा था। इस दौरान उन्होंने वर्तमान में पत्रकारिता और उसकी चुनौतियों पर चर्चा की।

प्रतिनिधिमंडल ने उनसे चर्चा करते हुए कहा कि प्रथम प्रेस आयोग की सिफारिशों के अनुरूप 1960 के दशक में भारतीय प्रेस परिषद का गठन किया गया था, जो केवल प्रिंट माध्यम का नियामन करती है लेकिन 21वीं सदी में प्रिंट से अधिक प्रभावशाली माध्यम बन चुके इलेक्ट्रॉनिक और न्यू मीडिया इस प्रणाली से बाहर हैं और इससे पत्रकारिता के मूल्यों का तेजी से क्षरण हुआ है। इतना ही नहीं समाज और पत्रकारिता के बीच विश्वास भी डगमगाया है। उन्होंने कहा कि इन तमाम बातों पर विचार और समुचित व्यवस्था के लिये तीसरे प्रेस आयोग का गठन समय की मांग है।

इस दौरान लोकसभा स्पीकर ने प्रतिनिधिमंडल की बात को ध्यानपूर्वक सुना और पत्रकारिता जगत की साख को बरकरार रखने की चिंताओं से संबद्धता व्यक्त की। उन्होंने आश्वासन दिया कि वह तीसरे प्रेस आयोग के गठन को लेकर सकारात्मक विचार करेंगी और इसकी संभावनायें तलाशेंगी।

प्रतिनिधिमंडल में दिल्ली पत्रकार संघ के अध्यक्ष मनोहर सिंह, उपाध्यक्ष राकेश शुक्ला, पूर्व अध्यक्ष मनोज वर्मा, कोषाध्यक्ष नेत्रपाल शर्मा, आत्मावलोकन के संपादक उमेश चतुर्वेदी, वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद मुजुमदार आदि मौजूद थे। दिल्ली पत्रकार संघ की स्मारिका में प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष समेत अनेक महत्वपूर्ण हस्तियों और वरिष्ठ पत्रकारों ने विषय से संबंधित सारगर्भित लेख लिखे हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com