कवरेज के दौरान पत्रकार को पकड़ा, गिराया, फिर घसीटते हुए ले गए पुलिस वैन तक

भारत में मीडिया की स्वतंत्रता को लेकर सवाल उठाए जाते हैं...

Last Modified:
Wednesday, 16 May, 2018
Samachar4media

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

भारत में मीडिया की स्वतंत्रता को लेकर सवाल उठाए जाते हैं, लेकिन हमारे यहां स्थिति पड़ोसी मुल्क चीन के मुकाबले कई गुना बेहतर है। चीन में हांगकांग के एक विडियो जर्नलिस्ट को केवल इसलिए पुलिस की बर्बरता का शिकार होना पड़ा, क्योंकि उसने मानवाधिकार वकील से जुड़ी सुनवाई को कवर करने का प्रयास किया।

बीजिंग पुलिस ने विडियो जर्नलिस्ट को अपराधियों की तरह पकड़कर नीचे गिराया, उसके हाथों में हथकड़ी लगाई, फिर घसीटते हुए वैन में डाल दिया। नाउ टीवी चैनल ने अपने जर्नलिस्ट चुई चन-मिंग के साथ हुई इस घटना की कड़ी निंदा की है।

गौरतलब है कि इस घटना से करीब चार दिन पूर्व आई-केबल न्यूज के पत्रकार चैन-हो-फई पर भी हमला हुआ था। चीन के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत में जब वह सबसे घातक भूकंप की 10वीं वर्षगांठ की रिपोर्टिंग कर रहे थे, उस दौरान ने लोगों ने उनके साथ बुरी तरह मारपीट की थी।

नाउ टीवीने पुलिस की कार्रवाई पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि उसका क्रू कानून के दायरे में रहकर ही अपना काम कर रहा था। चुई के पास प्रेस परमिट है, जो उन्हें बीजिंग में काम करने की इजाजत देता है। चुई और क्रू के अन्य सदस्य बुधवार को बीजिंग लॉयर्स एसोसिएशन के सदस्य और मानवाधिकार वकील शी यांजी से जुड़े मामले की सुनवाई को कवर कर रहे थे। तभी अचानक कुछ लोग सादे कपड़ों में आये और चुई को जमीन पर पटक दिया। इसके बाद वर्दीधारी दो पुलिसवालों ने उनके हाथों में हथकड़ी लगाई और घसीटते हुए उन्हें वैन में डाल दिया।

क्रू के अन्य सदस्यों ने पुलिस को समझाने का प्रयास किया कि वो कानून के तहत ही काम कर रहे हैं और उन्होंने अपने प्रेस आईडी भी दिखाए, लेकिन पुलिसवालों ने उनकी एक नहीं सुनी। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि पुलिस ने चुई से आईकार्ड दिखाने को कहा, जब उन्होंने अपना आई कार्ड दिखाया तो पुलिस अधिकारी ने उसे अपने पास रख लिया, इस पर चुई ने आपत्ति जताई तो उनके साथ अपराधियों जैसा सलूक किया गया।  पांच-छह पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट की, इस दौरान उनके सिर से खून भी निकलने लगा। नाउ टीवीद्वारा घटना की निंदा करने और उच्च अधिकारियों से बात करने के करीब तीन घंटे बाद पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया। हालांकि कुछ पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में उन पर नजर रखते रहे।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए