Share this Post:
Font Size   16

गांव कनेक्शन की शिकायत पर गूगल ने लिया ये बड़ा एक्शन...

Published At: Tuesday, 13 March, 2018 Last Modified: Monday, 12 March, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

खबरों के मामले में काफी फर्जीवाड़ा है, फेसबुक और गूगल भी इससे निपटने के उपाय कर रहे हैं। तमाम न्यूज वेबसाइट्स केवल कॉपी पेस्ट पर चलती हैं। आमतौर पर खबरों या लेखों को कॉपी करने के मामले में मीडिया हाउस भी शिकायत नहीं करते तो कॉपी करने वालों को भी डर नहीं है, कहते हैं खबर पर किसी का भी कॉपी राइट नहीं। लेकिन गांव कनेक्शन ने एक शिकायत के जरिए इस मामले में एक नजीर पेश की है, जिसके चलते गूगल ने एक्शन भी लिया है और उनके लेख से मिलते जुलते तीन लेखों को गूगल से डिलीट कर दिया है।

गांव कनेक्शन अखबार लखनऊ से खास तौर पर किसानों के लिए या एग्रीकल्चर या गांवों से किसी भी रुप मे जुड़े लोगों के लिए निकलता है, जिसके पीछे का दिमाग मशहूर पत्रकार, गीतकार और स्टोरी टेलर नीलेश मिश्रा का है। 5 मार्च को जब गांव कनेक्शन की एक बेहद अलग किस्म की स्टोरी की, पर जब कुछ समय बाद वो स्टोरी अलग-अलग वेबसाइट्स पर बिना गांव कनेक्शन को क्रेडिट दिए चलती देखी, तो उन्होंने गूगल से शिकायत की। ये खबर किसानों के लिए काफी काम की थी, इसमें तुलसी, मेंथा, एलोवेरा, सतावर आदि खरीदने वाली कंपनियों के नाम पते फोन नंबर दिए थे, ताकि किसान सीधे उनसे बात कर सकें, आमतौर पर छोटे व्यापारी और बिचौलिए आधी कीमत भी नहीं देते। अरविंद शुक्ला ने ये खबर लिखी थी, जाहिर था अलग आइडिया था, कोई आम खबर नहीं थी, जिसे हर कोई कॉपी कर ले।

गूगल ने भी फौरन एक्शन लिया। नीलेश मिश्रा ने 10 मार्च को अपनी ट्वीट में उस एक्शन के बारे में बताया है। गूगल ने तीन न्यूज क्लिप्स को हटाने के बारे में जानकारी दी है, जिसे आप नीलेश के ट्वीट में देख सकते हैं। इस तस्वीर के साथ नीलेश ने ट्वीट में लिखा है, ‘’ Here is a victory against news outlets that shamelessly cut and paste the original content created by @GaonConnection ... @Google cracks down. Shukriya! Original content creators need lots of help from Google, @sundarpichai’’ नीलेश मिश्रा के मुताबिक ये जीत है उन खबरों की दुकानों के खिलाफ है जो ओरिजनल कंटेंट को कट पेस्ट करके चिपका रहे हैं। लेकिन बाकी लोग ऐसी शिकायतें भी शायद तभी करेंगे, जो वो खुद दूसरों का कंटेंट कट पेस्ट करना बंद कर देंगे।

आप गांव कनेक्शन की वो ओरिजनल खबर नीचे दिए हेडिंग पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं- 

सतावर, एलोवेरा, तुलसी और मेंथाखरीदने वाली कम्पनियों और कारोबारियों के नाम और नंबर 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com