Share this Post:
Font Size   16

अखबार ने दोबारा छापा विवादित कार्टून, मचा बवाल...

Published At: Wednesday, 12 September, 2018 Last Modified: Wednesday, 12 September, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

यूएस ओपन के फाइनल में सेरेना विलियम्स और चेयर अंपायर के बीच हुई झड़प पर ऑस्ट्रेलिया के अखबार ‘हेराल्ड सन’ में छपा कार्टून विवादों में है। सोमवार को जब पहली बार अखबार ने सेरेना विलियम्स पर एक कार्टून छापा, तो उस पर ‘नस्लवाद और लिंगभेद’ के आरोप लगने शुरू हो गए। लेकिन समाचार पत्र ने बुधवार को अपने पहले पन्ने पर फिर टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स का वहीं विवादास्पद कार्टून छाप दिया, जिसकी दुनियाभर में एक आलोचना शुरू हो गई।

ऑस्ट्रेलियाई अखबर 'हेराल्ड सन' ने दुनिया भर में हो रही आलोचना और नस्लभेदी और लिंगभेदी के आरोपों को नकारते हुए बुधवार को दोबारा ‘वेलकम टू पीसी वर्ल्ड’ शीर्षक के साथ अपने पहले पन्ने पर यह कार्टून छापा है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया और विदेशी राजनेताओं के कई अन्य कार्टून भी छापे, जिन्हें कार्टूनिस्ट नाइट ने बनाया था। कैरीकेचर में सेरेना के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को लेकर पूर्व में प्रकाशित हो चुके कार्टून भी छपे हुए हैं। इसके जरिए अखबार ने फ्री-स्पीच को रोकने के प्रयास को दर्शाया है।

अखबार ने मुख्य पृष्ठ पर एक छोटा सा संपादकीय भी लिखा है, जिसमें कहा गया है, ‘अगर वे सब कुछ सबकी पसंद का छापने लगे, तो जीवन काफी नीरस हो जाएगा।’

वहीं कार्टूनिस्ट नाइट ने इस बीच कहा कि उसने अपने परिवार और मित्रों को बचाने के लिए अपने ट्विटर अकाउंट को निलंबित कर दिया है। उन्होंने अपने कार्टून को ट्वीट भी किया था जिस पर 22000 से अधिक कमेंट आए थे, जिसमें से अधिकतर आलोचनात्मक थे। 

वहीं 'हेराल्ड सन' के एडिटर डेमन जॉनटन ने भी खुद ट्वीट कर नाइट का बचाव किया। उन्होंने लिखा था कि नाइट के कार्टून को किसी भी प्रकार से लिंगभेदी या नस्लभेदी नहीं कहा जा सकता है। डेमन ने लिखा, ‘नाइट ने एक स्टार खिलाड़ी के खराब प्रदर्शन को सही तरीके से उकेरा है। कार्टून नस्लभेदी या लिंगभेदी नहीं है। उन्हें हम सब का समर्थन हासिल है।’ 

गौरतलब है कि सेरेना यूएस ओपन में महिला एकल के फाइनल में जापान की नाओमी ओसाका से हार गईं थीं। उन्होंने मैच में चेयर अंपायर पर महिला खिलाड़ियों से भेदभाव करने का आरोप लगाया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट मार्क नाइट ने एक कार्टून बनाया। 'हेराल्ड सन' में छपे कार्टून में सेरेना को रैकेट तोड़ते और चेयर अंपायर को ओसाका से यह कहते दिखाया गया कि क्या वे सेरेना को जीतने दे सकती हैं?   



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com