Share this Post:
Font Size   16

सुधीर चौधरी को मिला दर्शकों का साथ, 'फेसबुक लाइव' हुआ वायरल

Published At: Monday, 10 December, 2018 Last Modified: Monday, 10 December, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

'Zee News' के संपादक सुधीर चौधरी और उनकी बातों को लोग कितना पसंद करते हैं, इसकी गवाही उनके फेसबुक लाइव के आंकड़े दे रहे हैं। सिद्धू प्रकरण के बाद उपजे विवाद के बीच चौधरी ने तथ्यों के साथ सच और झूठ का पर्दाफाश किया था। उन्होंने फेसबुक लाइव के जरिये देशवासियों को बताया था कि ‘Zee News ने जो कुछ दिखाया, वो पूरी तरह सच है।

सुधीर चौधरी के इस वीडियो को अब तक 50 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है और 3.4 मिलियन से अधिक लोग इसे देख चुके हैं और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। चौधरी अपने अलग अंदाज़ के लिए पहचाने जाते हैं, विरोधी भले ही उन पर पक्षपाती या खास पार्टी का समर्थक होने का आरोप लगाएं, लेकिन आम जनता को ऐसा नहीं लगता। यदि ऐसा होता तो उनके फेसबुक लाइव को इतना ज़बरदस्त रिस्पॉन्स नहीं मिलता।

दरअसल, कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने बीते दिनों राजस्थान विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अलवर में एक जनसभा को संबोधित किया था। इस जनसभा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए थे, जिसके बाद ‘Zee News ने वीडियो को प्रमुखता से दिखाते हुए कांग्रेस पार्टी और सिद्धू को कठघरे में खड़ा किया था।

हालांकि, इसके बाद कांग्रेस और उसके समर्थकों द्वारा ‘Zee News को निशाना बनाया गया। सिद्धू ने तो मानहानि का मुकादम दायर करने की धमकी भी दी। इसके बाद सुधीर चौधरी और उनकी टीम ने वो तथ्य खोज निकाले, जो उनकी खबर पर सच की मुहर लगाते थे। चौधरी ने अपने शो के अलावा फेसबुक के जरिये उन सभी तथ्यों को दर्शकों के सामने रखकर बताया कि सिद्धू की रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा था। इस वीडियो ने चंद सेकंड में ही रफ़्तार पकड़ ली। लाइक और शेयर का आंकड़ा देखते ही देखते पहाड़ सरीखा नज़र आने लगा। कुछ वक़्त पहले तक 50 हजार से ज्यादा लोग इसे शेयर कर चुके थे और 3.4 मिलियन लोगों ने इसे देखा था। 

सिद्धू प्रकरण पर चौधरी का कहना है कि ‘Zee News द्वारा दिखाया गया वीडियो 100% सही है। हमारे पास इस तरह की सात फीड हैं जो कि उस आयोजन के दौरान लाइव रिकॉर्डेड की गई थीं और हर फीड में उसी समय पर वही नारा सुनाई दिया। यह आजकल का फैशन हो गया है कि जब कोई कांग्रेस नेता ऐसी किसी परिस्थिति में पकड़ा जाता है तो वीडियो को ही फर्जी करार दे दिया जाता है। ये और कुछ नहीं, बस उस परिस्थिति से निकलने की कांग्रेस की रणनीति है। हम उस वीडियो की सत्‍यता के दावे पर पूरी तरह से कायम हैं।

सुधीर चौधरी, Zee समूह के तीन प्रमुख चैनलों- Zee News, Zee Business और WION के एडिटर-इन-चीफ हैं। अपने लंबे करियर में चौधरी कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में काम कर चुके हैं। 1993 में, सुधीर Zee न्यूज़ में शामिल हुए थे। उन्होंने कारगिल युद्ध और 2001 में भारतीय संसद पर हुए आतंकवादी हमले सहित कई बड़ी घटनाओं की रिपोर्टिंग की। 2003 में उन्होंने Zee न्यूज़ को छोड़ दिया और सहारा समूह के हिंदी न्यूज चैनल ‘सहारा समय’ से जुड़ गए। हालांकि, यहां उनकी पारी ज्यादा लंबी नहीं रही, जल्द ही उन्होंने ‘लाइव इंडिया’ ज्वाइन किया। 2012 में वह फिर से Zee न्यूज़ में लौट आए और डेली न्यूज एनालिसिस (डीएनए) के लोकप्रिय प्राइम टाइम न्यूज़ कार्यक्रम की मेजबानी करने लगे।




पोल

पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार कानून बनाने जा रही है, इस पर क्या है आपका मानना

सिर्फ कानून बनाने से कुछ नहीं होगा, कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो

अन्य राज्य सरकारों को भी इस दिशा में कदम उठाने चाहिए

सरकार के इस कदम से पत्रकारों पर हमले की घटनाएं रुकेंगी

Copyright © 2019 samachar4media.com