Share this Post:
Font Size   16

एडवटाईजिंग इंडस्ट्री ने रंजन कपूर को कुछ इस तरह किया याद

Published At: Monday, 29 January, 2018 Last Modified: Monday, 29 January, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।


विज्ञापन जगत की जानी मानी हस्ती और डब्ल्यूपीपी इंडिया’ (WPP India) के चेयरमैन रंजन कपूर का शनिवार को मुंबई में निधन हो गया। डब्ल्यूपीपी इंडियाके कंट्री मैनेजर रहे 75 वर्षीय रंजन कपूर को शनिवार की दोपहर दिल का दौरा पड़ा था, जिसकी वजह से उनकी जान चली गई।


कपूर के निधन पर
 ‘डब्ल्यूपीपीके सीईओ सर मार्टिन सोरेल समेत विज्ञापन जगत की तमाम हस्तियों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। सर मार्टिन सोरेल का कहना है, ‘रंजन कपूर की मौत से हम सब स्‍तब्‍ध हैं। हमें विश्‍वास ही नहीं हो रहा है कि रंजन अब हमारे बीच नहीं रहे। उन्‍होंने ‘Ogilvy’ और फिर ‘WPP’ को आगे बढ़ाने में काफी योगदान दिया। वह क्रिएटिव आइडिया के महत्‍व के साथ संस्‍थान की जरूरतों को भी अच्‍छे से समझते थे और यही कारण है कि उन्‍होंने देश-विदेश में विज्ञापन इंडस्‍ट्री को एक नया आयाम दिया। इसके अलावा वह भौगोलिक और तकनीकी परिवर्तनों को भी बहेतर तरह से समझते थे। अच्‍छे पति, पिता, लीडर, सहयोगी होने के साथ-साथ वह एक भले इंसान थे। हम सभी उनकी पत्‍नी और परिवार की लंबी आयु की कामना करते हैं।


अक्‍टूबर
2017 में रंजन कपूर की जगह डब्ल्यूपीपी इंडियाके कंट्री हेड की जिम्‍मेदारी संभालने वाले सीवीएल श्रीनिवास का कहना है, ‘डब्ल्यूपीपी में हम सभी के लिए रंजन एक मजबूत स्‍तंभ थे। वह पूरी इंडस्‍ट्री के लिए एक सच्‍चे दोस्‍त, दार्शनिक और पथ प्रदर्शक थे। वह हमें बहुत याद आएंगे। अपनी दमदार लीडरशिप के बल पर उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है। वह अपने आप में एक संस्‍था थे और बच्‍चें की तरह जिज्ञासु प्रवृत्ति के थे और सभी नई घटनाओं के बारे में जानकारी रखते थे। उनसे बातचीत करके बहुत कुछ सीखने को मिलता था। उनका जाना हम सभी के लिए बहुत बड़ी क्षति है।


डब्ल्यूपीपीनेटवर्क की ग्‍लोबल मीडिया एजेंसी Mindshare APAC’ के सीईओ (साउथ एशिया) प्रशांत कुमार ने भी रंजन कपूर को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्‍होंने कहा, ‘हमारी जिंदगी में रंजन के लिए हमेशा खास स्‍थान रहेगा। इन वर्षों में वह हमारे लिए एक बेहतरीन पथ प्रदर्शक व सलाहकार रहे। उनके साथ बिताए गए पलों को हम कभी नहीं भुला पाएंगे। रंजन कपूर जैसी हस्‍ती को सलाम करते हुए हम उनकी आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।


कपूर ने अपनी कैरियर की शुरुआत सिटीबैंक से की थी और करीब 40 साल तक विज्ञापन एजेंसी ओगिल्वी एंड माथेर में रहे। इस दौरान वह भारत
ईस्ट एशिया और अमेरिका में कंपनी के विभिन्न पदों पर रहे। अंत में वह कंपनी के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन भी बनाए गए।


वर्ष 2008 में उन्हें एडवर्टाइजिंग एजेंसीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया (
AAAI) ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया। लाहौर में जन्मे कपूर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अंग्रेजी में एमए किया था। अमेरिका की एडवर्टाइजिंग एजेंसीज एसोसिएशन से एडवांस्ड एडवर्टाइजिंग स्टडीज में डिग्री भी हासिल की थी। परिवार में उनकी बेटी टीना कपूर और पत्नी जिमी कपूर हैं।



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

सबरीमाला: महिला पत्रकारों को रिपोर्टिंग की मनाही में क्या है आपका मानना...

पत्रकारों को लैंगिक भेदभाव के आधार पर नहीं देखा जाना चाहिए

मीडिया को ऐसी बातों के खिलाफ एकजुट होकर आवाज उठानी चाहिए

महिला पत्रकारों को मंदिर की परंपरा का ध्यान रखना चाहिए

Copyright © 2018 samachar4media.com