टीवी देखना हो जाएगा महंगा, जब लागू होंगे ये नियम...

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने केबल चैनलों के शुल्क में काफी...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 18 December, 2018
Last Modified:
Tuesday, 18 December, 2018
channels

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने केबल चैनलों के शुल्क में काफी बढ़ोतरी कर दी है। नए नियमों के मुताबिक अब फ्री-टू एयर (एफटीए) चैनलों को देखने के लिए भी दर्शकों को पैसा खर्च करना पड़ेगा। ट्राई के नए नियम एक जनवरी से लागू होंगे। ऐसे में एक जनवरी से टीवी देखने के लिए लोगों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी।

इसके अलावा अब आपको उन्हीं चैनलों के लिए पैसा देना होगा, जिन्हें आप देखना चाहते हैं। ऐसा नहीं कि आपने एक महीने का DTH रीचार्ज किया और आपको वो चैनल मिल रहे हैं, जिन्हें कोई देखना पसंद नहीं करता। नए नियम डीटीएच, केबल और ब्रॉडकास्टर्स पर लागू होंगे। डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को प्रत्येक चैनल के लिए तय एमआरपी की जानकारी अपनी यूजर गाइड में देनी होगी। नियम नहीं मानने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

माना जा रहा है कि इसका सबसे ज्यादा बोझ उन गरीब और गांव-देहात में रहने वाले दर्शकों पर पड़ेगा, जो केवल फ्री-टू एयर चैनल देखते हैं। अभी दूरदर्शन के डीटीएच पर सभी चैनल देखने के लिए लोगों को पैसा नहीं देना पड़ता है। इसके साथ ही अन्य निजी कंपनियों के डीटीएच पर फ्री-टू एयर चैनल अभी तक आधी कीमत में देखने को मिलते हैं। केबल के जरिए या DTH के जरिए, अब तक आपको तकरीबन 100 चैनल फ्री मिलते हैं। ये वो चैनल होते हैं, जो आपको पैकेज के साथ मिलते हैं और जिनका कोई पैसा आपको नहीं देना होता। एक जनवरी के बाद जब TRAI के नए नियम लागू होंगे तो आपको करीब 130 रुपए भरने होंगे।

फिलहाल छोटे कस्बों में केबल/DTH का बिल करीब 200-250 रुपए महीने और छोटे शहरों में करीब 350-400 रुपए का आता है। इतने रुपए में अभी आप सभी रीजनल चैनल सहित कुछ प्रीमियम चैनल भी देख लेते हैं, लेकिन एक जनवरी से ये खर्च करीब 420-450 रुपए महीने का हो सकता है, जिसमें आपको ज्यादातर पसंदीदा चैनल मिल जाएंगे। अगर आप प्रीमियम, HD और स्पोर्ट्स के सभी चैनल देखना चाहते हैं तो आपको करीब 600 रुपए महीने खर्च करने पड़ सकते हैं।

इस तरह चुकानी होगी नई कीमत-
बेसिक पैकेज (100 एफटीए चैनल्स)-130 रुपये  (कर अतिरिक्त)
पे चैनल्स-184 रुपये 
नेटवर्क फीस-100 रुपये
कुल फीस-440 रुपये (कर सहित)

प्रीमियम पैकेज-600 रुपये
एचडी फीस-175 रुपये

इस तरह होगा चैनलों का बुके (bouquet)

कंपनी    चैनल  रुपए/महीना
स्टार इंडिया 13 49
ज़ी एंटरटेनमेंट 24  45
सोनी पिक्चर    09 31
इंडिया कास्ट  20  25
डिस्कवरी नेटवर्क 08 08
डिज्नी     07 10
टाइम्स नेटवर्क 04 07
टीवी टुडे   02 0.75
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए