प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट कहती है कि बालाकोट में एक कौआ मारा गया

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पिछले दिनों आतंकी हमले में सुरक्षा बलों के कई जवानों के शहीद...

Last Modified:
Friday, 01 March, 2019
Samachar4media

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पिछले दिनों आतंकी हमले में सुरक्षा बलों के कई जवानों के शहीद होने के बाद इसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह करने का मिशन चलाया। बताया जा रहा है कि वायुसेना की इस कार्रवाई में लगभग 300 आतंकियों का सफाया हो गया।

वहीं, भारतीय सेना के इस दावे पर बालाकोट के ग्रामीणों ने ही सवाल खड़े कर दिए हैं। प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' (Reuters) के हवाले से अंग्रेजी वेबसाइट ‘फर्स्टपोस्ट’ (Firstpost) में छपी एक खबर के मुताबिक, वायुसेना की इस एयरस्ट्राइक के शिकार बने जावा गांव निवासी 62 वर्षीय नूरान शाह का कहना है कि भारतीय सेना का दावा गलत है कि यहां आतंकी थे। इस हमले में घायल हुआ नूरान अभी तक यह नहीं समझ पा रहा है कि आखिर यह हमला क्यों हुआ। उसका यह भी कहना है कि यहां कोई आतंकवादी नहीं थे।

इलाके में ही पिकअप वैन चलाने वाले अब्दुर रशीद का कहना है कि भारतीय हमले में कोई नहीं मारा गया। हां, कुछ पेड़ों को जरूर नुकसान हुआ है और एक कौए की भी मौत हुई है। अब्दुर रशीद की तरह इलाके के कई अन्य ग्रामीणों का भी कहना है कि सिर्फ नूरान के कुछ चोट आई है और हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने यह सवाल भी उठाया है कि जब इतने लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है, तो आखिर उनकी लाशें कहां चली गईं?

रायटर्स की इस रिपोर्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर काफी भर्त्सना की जा रही है। कई लोगों ने कहा कि रायटर्स की रिपोर्ट एकतरफा है और वे भारतीय वायुसेना के शौर्य को कम आंक रही है। 

गौरतलब है कि 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 विमानों ने नियंत्रण रेखा से 70 किलोमीटर भीतर पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। दरअसल, भारत को सूचना मिली थी कि बालाकोट में बड़ी संख्या में आतंकी हमले की साजिश रची जा रही है, जिस पर यह हमला किया गया।

‘फर्स्टपोस्ट’ में छपी खबर को आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं-

https://www.firstpost.com/india/where-are-bodies-of-pakistani-militants-iaf-says-it-killed-in-air-strikes-ask-balakot-villagers-reuters-report-6175661.html

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए