Share this Post:
Font Size   16

‘नेटवर्क18’ ग्रुप से उमेश कुमावत का नया सफर शुरू, मिली इस चैनल की कमान...

Published At: Saturday, 01 December, 2018 Last Modified: Saturday, 01 December, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

जाने-माने टीवी जर्नलिस्ट उमेश कुमावत के बारे में खबर है कि उन्होंने अब अपनी नई पारी का आगाज ‘नेटवर्क18’ ग्रुप (Network18 group) से कर दिया है। ‘नेटवर्क18’ ग्रुप के रीजनल चैनल ‘न्यूज18 लोकमत’ में वे मैनेजिंग एडिटर की भूमिका निभाएंगे।

बता दें कि ‘न्यूज18-लोकमत’ (News18-Lokmat) नेटवर्क18 ग्रुप के ‘टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड’ और ‘लोकमत मीडिया प्राइवेट लिमिटेड’ का संयुक्त उद्यम है। यह 24 घंटे प्रसारित होने वाला मराठी न्यूज चैनल है।

अपनी नई भूमिका को लेकर कुमावत ने कहा, ‘मुझे उस ‘न्यूज18-लोकमत’ की टीम का नेतृत्व करने और ‘नेटवर्क18’ ग्रुप का हिस्सा बनने पर बेहद खुशी हो रही है, जो देश के प्रसिद्ध मीडिया घरानों में से एक है। किसी सम्मानित मीडिया हाउस का हिस्सा बनना एक गर्व की बात है और वह भी जब वहां बेहद ही प्रतिभाशाली टीम काम करती हो। मैं अपने दर्शकों को प्रामाणिक, तेज और भरोसेमंद खबरें देने का प्रयास करूंगा। चैनल को दर्शकों की रोजमर्रा जिंदगी का एक अनिवार्य हिस्सा बनाना ही मेरा लक्ष्य है।’   

कुमावत पिछले 19 वर्षों से सक्रिय पत्रकारिता से जुड़े हुए हैं। इसके पहले वे एबीपी ग्रुप (ABP group)  का हिस्सा थे। बीते महीने की शुरुआत में ही उन्होंने एबीपी ग्रुप को अलविदा कहा था। यहां वे ‘एबीपी माझा’ के सीनियर एडिटर के तौर पर कार्यरत थे। उन्होंने अगस्त, 2017 में एबीपी के साथ अपनी ये तीसरी पारी शुरू की थी।   

गौरतलब है कि एबीपी के साथ अपनी तीसरी पारी शुरू करने से पहले उमेश ‘टीवी9 मराठी’ में बतौर मैनेजिंग एडिटर कार्यरत थे और यहां मात्र दो महीने ही उन्होंने अपनी भूमिका निभाई। ‘टीवी9 मराठी’ से पहले उमेश करीब 14 वर्षों तक एबीपी न्यूज के साथ थे। वे ‘जी न्यूज’ और ‘आजतक’ में भी काम कर चुके हैं।

साल 2002 में उमेश ‘जी न्यूज’ छोड़कर ‘एबीपी न्यूज’ (तब स्टार न्यूज) आए और उसी साल ही एबीपी से अलग होकर ‘आजतक’ से जुड़ गए, लेकिन वे ज्यादा दिन यहां भी नहीं रह सके और मात्र एक महीने में ही ‘एबीपी न्यूज’ वापस लौट आए। एक टीवी पत्रकार के तौर पर उमेश का काम जगजाहिर है।

उमेश कुमावत ही एकमात्र ऐसे पत्रकार थे जिनके पास जानकारी थी कि मुंबई हमले के आरोपी अजमल कसाब को ऑर्थर रोड जेल से पुणे की यरवदा जेल ले जाया गया है और उसे फांसी पर चढ़ाया जा रहा है। उमेश वहां एक रात पहले ही ओबी वैन के साथ पहुंचे गए थे। अपराध और देश-विदेश में हुई तमाम बड़ी खबरों के कवरेज में भी उमेश ने नए मानक स्थापित किए हैं। पत्रकारिता के क्षेत्र में उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है।

 



Copyright © 2018 samachar4media.com