Share this Post:
Font Size   16

क्या है रियल जर्नलिज्म, बताया वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय ने...

Thursday, 15 February, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।


‘सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन’ (SDF) एनजीओ की ओर से 10 फरवरी को रेडिसन होटल में ‘नेशनल ब्रैंड्स एंड समिट अवॉर्ड्स 2018’ का आयोजन किया गया। एनजीओ के प्रेजिडेंट योगी अजय राणा और सतीश उपाध्‍याय ने एक समारोह में विभिन्‍न सेक्‍टर से जुड़े लोगों को ये अवॉर्ड्स दिए।


अवॉर्ड विजेताओं में ‘चौथी दुनिया’ अखबार के एडिटर-इन-चीफ संतोष भारतीय, नुसरत मेहदी, पहलवान साक्षी  मलिक और 35 अन्‍य लोग शामिल रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ की पहल की सराहना करते हुए अजय राणा ने कहा कि ये अवॉर्ड्स लोगों को आगे आने और देश को नंबर वन बनाने में मदद करेंगे।


चौथी दुनिया के एडिटर:-इन-चीफ संतोष भारतीय ने कहा कि जब मैं इस कार्यक्रम में आया तो काफी डरा हुआ था कि यहां हिन्‍दी में बोला जा सकता है अथवा नहीं लेकिन महालक्ष्‍मी के सीएमडी ने हिम्‍मत बढ़ाई कि यहां हिन्‍दी में भी बोला जा सकता है।


मैं आज की पत्रकारिता के हिसाब से फिट नहीं हूं। हम लोग तो सिर्फ दिया जलाने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार की तारीफ करना, ताजमहल की तारीफ करना अथवा अनुष्‍का शर्मा की तारीफ करना असली पत्रकारिता नहीं है। गरीब व असहाय लोगों के बारे में जिनकी संख्‍या करीब 74 प्रतिशत है, उनके बारे में लिखना असली पत्रकारिता है, जो अब खत्‍म होती जा रही है। हमारी बिरादरी के बहुत सारे लोग टेलिविजन चैनलों पर उन मुद्दों पर बहस करते हुए नजर आते हैं जिनका वास्‍ता हमारी, आपकी और गरीब की जिंदगी से नहीं है।


आजकल की पत्रकारिता काफी बदल गई है और मैं इस तरह की पत्रकारिता से सहमत नही हूं। लेकिन आजकल के पाठक और व्‍यूअर्स इसी को देख रहे हैं और इसे ही सही समझ रहे हैं लेकिन यह रियल जर्नलिज्‍म नहीं है। पत्रकारिता वे है जिसमें सरकार से आंख से आंख मिलाकर सवाल जवाब किया जा सके। मैं उसी तरह की पत्रकारिता करने की कोशिश कर रहा हूं।


अच्‍छा राजनीतिज्ञ होना कोई बहुत बड़ी चीज नहीं है लेकिन अच्‍छा इंसान होना बहुत बड़ी बात है। कार्यक्रम को संतोष भारतीय ने भी संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि विजेताओं को दिए जाने वाले ये अवॉर्ड्स उन्‍हें अपने कमिटमेंट के प्रति और जिम्‍मेदार बनाएंगे। 


आखिर में सं‍तोष भारतीय ने कहा कि सतीश उपाध्याय के समय में बीजेपी की दिल्ली ईकाई ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया था। एक अच्‍छे आदमी के हाथों अवॉर्ड मिलना काफी फख्र और खुशी की बात है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 


Tags headlines


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com