Share this Post:
Font Size   16

हैथवे-डेन को खरीदेगी रिलायंस, ग्राहकों को होगा ये फायदा...

Published At: Thursday, 18 October, 2018 Last Modified: Thursday, 18 October, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ ने अब केबल टीवी और ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली कंपनी ‘डेन नेटवर्क्स’ और ‘हैथवे केबल’ में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुताबिक, वह रणनीतिक साझेदारी के तहत इन कंपनियों में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी और इसके लिए वह कुल 5,230 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी।

रिलायंस सेबी के नियमों के तहत हैथवे में 51.3 फीसदी हिस्सेदारी 2940 करोड़ रुपए में और डेन नेटवर्क्स में 66 फीसदी हिस्सेदारी 2045 करोड़ रुपए में खरीदेगी। 

इससे अब ‘रिलायंस जियो’ को अपने ब्रॉडबैंड नेटवर्क की कवरेज तेजी से बढ़ाने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि हैथवे पर रहेजा ग्रुप का कंट्रोल है। वहीं, डेन में समीर मनचंदा की बड़ी हिस्सेदारी है।

अपने एक बयान में बयान में ‘रिलायंस इंडस्ट्री’ के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि स्थानीय स्तर पर लोगों तक केबल और इंटरनेट की सेवा पहुंचाने वाले अग्रणी उद्यमी राजन रहेजा (हैथवे) और समीर मनचंदा (डेन) के साथ साझेदारी से वह खुश हैं। इनके साथ हमारी साझेदारी ग्राहकों, स्थानीय केबल ऑपरेटरों, मनोरंजक सामग्री बनाने वालों और इस पूरे कारोबार के लिए बेहतर साबित होगी।

बता दें कि रिलायंस, डेन और हैथवे के अल्पांश शेयरधारकों के लिए खुली पेशकश भी करेगी। साथ ही वो सेबी के अधिग्रहण नियमों के अनुसार GTPL हैथवे लिमिटेड और हैथवे भवानी केबलटेल एंड डाटाकॉम लिमिटेड के अल्पांश हिस्सेदारों के समक्ष भी खुली पेशकश करेगी। ये दोनों कंपनियां हैथवे के नियंत्रण में हैं। GTPL हैथवे लिमिटेड में हैथवे की हिस्सेदारी 37.3 प्रतिशत है और दूसरी कंपनी हैथवे की अनुषंगी है।

उल्लेखनीय है कि रिलायंस की योजना जियो के माध्यम से आम घरों में ब्रांडबैंड सेवा पहुंचाने की है। कंपनी ने इसके लिए जियो गीगा फाइबर परियोजना की शुरुआत भी की है। इस परियोजना के तहत उसका लक्ष्य 1,100 शहरों के पांच करोड़ घरों में ब्रॉडबैंड सेवा पहुंचाने का है। इस अधिग्रहण से रिलायंस को अपनी इस योजना को अमली जामा पहनाने में बढ़त हासिल होने की उम्मीद है।

कंपनी ने बयान में बताया कि इस सौदे से जियो की पहुंच हैथवे और डेन के करीब 27,000 स्थानीय केबल ऑपरेटरों तक हो जाएगी। इससे जियो को आम घरों में ब्रांडबैंड और केबल टीवी सेवा देने में मदद मिलेगी।

जियो गीगा फाइबर की पेशकश में कंपनी बड़े स्क्रीन पर हाई डेफिनेशन मनोरंजन प्रदान करेगी। साथ ही कई पक्षों के साथ विडियो कान्फ्रेंस की सुविधा भी देगी। ये प्रणाली कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) और आवाज के निर्देश पर काम करने की सुविधा भी देगी।

कंपनी ने बताया कि हैथवे, डेन और स्थानीय केबल ऑपरेटरों के बुनियादी ढांचे का उन्नयन जियो गीगा फाइबर और जियो स्मार्ट होम सॉल्यूशंस में करने का काम शुरू किया जा चुका है।

 

Tags headlines


पोल

‘नेटफ्लिक्स’ और ‘हॉटस्टार’ जैसे प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करने की मांग को लेकर क्या है आपका मानना?

सरकार को इस दिशा में तुरंत कदम उठाने चाहिए

इन पर अश्लील कंटेट प्रसारित करने के आरोप सही हैं

आज के दौर में ऐसे प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करना बहुत मुश्किल है

Copyright © 2018 samachar4media.com