Share this Post:
Font Size   16

प्रवीण स्वामी और गौरव कालरा की इस मीडिया समूह में बड़े पद पर हुई एंट्री

Thursday, 12 July, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

नेटवर्क18 में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर राहुल जोशी को प्रमोट किए जाने के एक दिन बाद ही एक और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल कंपनी ने अपने ब्रैंड्स और प्लेटफॉर्म्स को मजूबती प्रदान करने के इरादे से दो लोगों की नियुक्ति की है, जिनमें पहला नाम प्रवीण स्वामी और दूसरा नाम गौरव कालरा का है।  

स्वामी को ग्रुप कंसल्टिंग एडिटर बनाया गया है। उनका फोकस विशेषकर स्ट्रैटजिक अफेयर्स, डिफेंस और डिप्लोमेसी पर रहेगा। वे सभी प्लेटफॉर्म्स पर अपना योगदान देंगे, जैसे डिजिटल में लेखन के तौर पर और टीवी के लिए रेजिडेंट कमेंटेटर के तौर पर नजर आएंगे।

वहीं गौरव कालरा नेटवर्क स्पोर्ट्स एडिटर की भूमिका में होंगे और सभी ब्रैंड्स व प्लेटफॉर्म्स के स्पोर्ट्स कवरेज पर नजर रखेंगे। साथ ही साथ CricketNext.com का विस्तार करते हुए वे क्रिकेट प्रेमियों के बीच इसे लोकप्रिय बनाने का काम करेंगे।  

गौरलब है कि जनवरी, 2017 से अभी तक प्रवीण स्वामी स्वत्रंत रूप से कार्य कर रहे थे। वे इसके पहले इंडियन एक्सप्रेस में थे। वहां वे स्ट्रैटजिक अफेयर्स एडिटर के पद पर कार्यरत थे। अगस्त, 2014 से जनवरी, 2017 तक रहे। इंडियन एक्सप्रेस जॉइन करने से पहले स्वामी हिन्दू अखबार में स्ट्रैटजिक अफेयर्स एडिटर और नई दिल्ली में रेसिडेंट एडिटर थे। सितंबर 2010 से अक्टूबर 2011 के बीच स्वामी दैनिक टेलिग्राफ अखबार के डिप्लोमेटिक एडिटर भी थे।   

स्वामी 1993 से हिन्दू अखबार में एसोसिएट एडिटर थेइस दौरान उन्होंने कश्मीर संघर्षभारत में माओवादियों की उत्पात और इस्लामिक ग्रुप्स जैसे विषयों पर रिपोर्ट लिखी हैं। 1998 में मुंबई में ब्यूरो चीफ बनने से पहले उन्होंने 90 के दशक में कश्मीरपंजाब और सुरक्षा मामले पर रिपोर्टिंग की थी।

उन्होंने इंडिपेंडेंट टेलिविजन नेटवर्क को भी एक प्रड्यूसर के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। यहां पर उन्होंने पंजाब में आतंकी से जुड़े प्रोजेक्ट पर काम किया है। इसके अलावा वे फ्रंटलाइन और ऑउटलुक जैसी पत्रिकाओं में भी नियमित रूप से अपना योगदान देते रहे हैं। कुछ ही दिनों के लिए ही सही स्वामी 2013 में सीएनएन-आईबीए के नेटवर्क-18 से भी जुड़े। इन सबके अलावा प्रवीण स्वामी कश्मीर में भारत-पाक संघर्ष पर दो किताबें भी लिख चुके हैं।

वहीं, नेटवर्क18 से जुड़ने से पहले गौरव कालरा ESPNCricinfo के सीनियर एडिटर थे। नेटवर्क18 में कालरा की ये दूसरी पारी है। ESPNCricinfo में आने से पहले वे इंग्लिश न्यूज चैनल सीएनएन-आईबीएन (CNN-IBN) के स्पोर्ट्स एडिटर थे। 2005 से 2013 तक वे चैनल के साथ जुड़े हुए थे। स्पोर्ट्स कवर करने के मामले में उनका काफी नाम है। उन्होंने अपना करियर 1997 में यूके स्थित स्पोर्ट्स प्रॉक्शन कंपनी ट्रांस वर्ल्ड इंटरनैशनल (Trans World International) से शुरू किया थाजहां वे चार साल तक मैगजीन शोन्यूज बुलेटिन और लाइव ब्रॉडकास्ट से जुड़े थे। इसके बाद गौरव ने क्विंटस (Quintus) के साथ काम किया जहां उन्होंने विस्डन ब्रैंड नेम के तहत कई शो प्रोड्यूस किए।

अपनी भूमिका को लेकर कालरा कहते हैं, ‘नेटवर्क18 में मैं अपने दूसरे कार्यकाल की प्रतीक्षा कर रहा हूं। CricketNext.com पहले से ही क्रिकेट ऑडियंस के बीत अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए है और मैं इस मंच पर कवरेज के दायरे को और अधिक बढ़ाने की अगुआई करने के लिए तैयार हूं।

 

  

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 

Tags headlines


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com