कुछ यूं 'मुश्किल' में फंसा कपिल सिब्बल का न्यूज चैनल

नए शुरू होने वाले न्यूज चैनल के सामने तमाम रुकावटें डालने का...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 31 January, 2019
Last Modified:
Thursday, 31 January, 2019
Channel

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने केंद्र सरकार पर अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘हार्वेस्ट टीवी’ (Harvest TV) की राह में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया है। कपिल सिब्बल इस चैनल के प्रमोटर्स में शामिल हैं। इस चैनल को 26 जनवरी को कुछ चुनिंदा डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म जैसे- ‘एयरटेल डिजिटल टीवी’, ’टाटा स्काई’ और ’डेन नेटवर्क्स’ पर लॉन्च किया जा चुका है।  

सिब्बल का आरोप है कि सरकार ने इस चैनल को लॉन्च करने के लिए लाइसेंस नहीं दिया। बाद में लाइसेंस मिला भी तो सरकार अब डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म्स से कह रही है कि वे इस चैनल को अपने यहां न चलाएं। इस तरह चैनल की राह में तमाम रुकावटें डाली जा रही हैं।

सिब्बल के अनुसार, ‘हम हार्वेस्ट टीवी के नाम से एक चैनल शुरू करने के लिए इसमें पैसा लगा रहे हैं, लेकिन सरकार हमें लाइसेंस नहीं देना चाहती। हालांकि, हमें लाइसेंस तो मिल गया, लेकिन दोपहर में अचानक चैनल का प्रसारण बंद हो गया।’

सिब्बल के अनुसार, ‘सरकार ने टाटा स्काई को इस चैनल को ऑन एयर न करने के लिए कहा है। हम इस बारे में टाटा स्काई को मनाने की कोशिश कर रहे हैं। समझ में नहीं आता कि कैसे लोगों को बोलने की आजादी नहीं दी जा रही है। किस तरह लोगों को अपनी बात रखने की आजादी नहीं है। आखिर ये हमारे मूल अधिकार हैं।’

गौरतलब है कि इस चैनल का स्वामित्व ‘वीकोन मीडिया एंड ब्रॉडकास्टिंग’ (Veecon Media & Broadcasting) के पास है। इस चैनल ने प्राइम टाइम शो के लिए वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त और करण थापर को एंकरिंग की कमान सौंपी है। इस बीच केरल के एक धार्मिक चैनल ने ‘हार्वेस्ट टीवी’ पर उसके नाम का गलत तरीके से इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। वर्ष 2011 से चल रहे इस चैनल का आरोप है कि नए चैनल में उसके नाम और लोगो का इस्तेमाल करने के साथ ही समझौते की शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है।

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए