Share this Post:
Font Size   16

Zee समूह में बदला मेहराज दुबे का रोल, अब मिली नई जिम्मेदारी

Published At: Wednesday, 09 January, 2019 Last Modified: Thursday, 10 January, 2019

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।
जी समूह से आ रही खबर के मुताबिक अब समूह में कार्यरत वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग) मेहराज दुबे की भूमिका में बदलाव किया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जी समूह के एमडी अशोक वेंकटरमनी चैनल की मार्केटिंग के साथ-साथ कंटेंट क्रिएशन पर भी विशेष ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में अब मेहराज दुबे को वीपी(प्रोग्रामिंग) के तौर पर कंटेंट क्रिएशन और कंटेंट अधिग्रहण की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे जी समूह के 14 चैनलों के कंटेंट क्रिएशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। स्पेशल प्रोग्रामिंग पर भी उनका फोकस रहेगा। 

गौरतलब है कि एक जमाने में एनडीटीवी इंडिया से जुड़े रह चुके बहुचर्चित एंकर मेहराज दुबे ने 2016 में एस्सेल समूह (Essel Group) जॉइन कर लिया है। वे यहां बतौर डिप्टी वाइस प्रेजिडेंट जुड़े थे, बाद में उन्हें प्रमोट कर वाइस प्रेजिंडेंट बनाया गया था। 

जी समूह से जुड़ने से पहले मेहराज अंग्रेजी मीडिया समूह द स्टेट्समेंट (The Statesman) में बतौर वाइस प्रेजिडेंट कार्यरत थे। 2014 में मेहराज ने मेनस्ट्रीम मीडिया से मीडिया मैनेजमेंट की ओर रुख किया था और वे रिलायंस इंड्रस्ट्री के असोसिएट वाइस प्रेजिडेंट (एवीपी) बने थे। उस समय मेहराज दुबे ‘एनडीटीवी इंडिया’ में असोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत थे।   

बता दें कि मेहराज ने 2007 में एनडीटीवी ग्रुप जॉइन किया था, जहां वे एंकरिंग के साथ-साथ शुक्रवार से रविवार रात नौ बजे के बिजनेस बुलेटिन प्रसारण टीम का हिस्सा थे। बिजनेस से जुड़ी हर खबर पर वे नजर रखते थे और उसकी रिपोर्टिंग भी करते थे। इसके अतिरिक्त वे एक बिजनेस शो ‘सबसे बड़ा रुपया’ की एंकरिंग भी करते थे। उन्हें बिजनेस का काफी अच्छा ज्ञान हैं। वे ‘एनडीटीवी प्रॉफिट’ पर ‘मनी मंत्रा’ के प्रोग्राम की भी एंकरिंग करते थे। 

एनडीवी से पहले मेहराज स्टार न्यूज (अब एबीपी न्यूज) के साथ जुड़े थे। स्टार न्यूज में वे 2002 में आए थे, और 2007 तक वे यहां रहे। करीब पांच साल तक उन्होंने यहां अपना योगदान दिया। यहां वे अलग-अलग टीम के विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे।   स्टार न्यूज में जुड़ने से पहले वे सीएनबीसी के साथ बतौर संवाददाता के रूप में जुड़े हुए थे। यहां वे साल 2000 में आए और लगभग 2 साल तक काम किया और इसके बाद वे 2002 में स्टार न्यूज के साथ जुड़ गए। यहां रहते हुए उन्होंने रिपोर्टिंग की बारीकियों को सीखा और कई एपिसोड के बिजनेस फीचर पर काम किया।

मेहराज ने 1993-96 में भोपाल के हमिदिया कॉलेज से इतिहास और भूगोल में स्नातक की उपाधि हासिल की। उसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए 1999 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन में दाखिला लिया। साल 2000 में उन्होंने यहां से रेडियो और टीवी पत्रकारिता की उपाधि हासिल कर ली।  2005 में कोरिया के सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी में उन्होंने फेलो इन कम्युनिकेशन्स की पढ़ाई की। इस दौरान मेहराज को विश्व के अन्य हिस्सों के बारे में एक-दूसरे से जानने का बेहतरीन मौका मिला। वे एक महीने लंबे कार्यक्रम के दौरान मैं 8 विकासशील देशों के पत्रकारों से मिले। वे मानते हैं कि इस तरह से उन्हें कई देशों के बारे में बहुत कुछ जानने का मौका मिला। यहां से विश्व के बारे में उनकी धारणा में पूरी तरह से बदलाव हो गया। 2006 में मेहराज ने लंदन के लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से उद्यमशीलता में समर स्कूल इन मार्केटिंग की उपधि हासिल की। जिसके बाद साल 2012-13 में उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड लीडरशिप में सीनियर एग्जिक्यूटिव का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम भी किया। मेहराज की सबसे बड़ी खासियत है कि वे काम के दौरान अपनी पढ़ाई को वक्त देते हैं और नए-नए विषयों पर अध्ययन करते रहते हैं।  



पोल

पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार कानून बनाने जा रही है, इस पर क्या है आपका मानना

सिर्फ कानून बनाने से कुछ नहीं होगा, कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो

अन्य राज्य सरकारों को भी इस दिशा में कदम उठाने चाहिए

सरकार के इस कदम से पत्रकारों पर हमले की घटनाएं रुकेंगी

Copyright © 2019 samachar4media.com