Share this Post:
Font Size   16

Network18: यूं हुआ चैनलों का बंटवारा, 3 नए CEO संभालेंगे कमान

Published At: Thursday, 14 March, 2019 Last Modified: Thursday, 14 March, 2019

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

देश के प्रतिष्ठित मीडिया समूह में शामिल ‘नेटवर्क18’ (Network18) से बड़ी खबर है। दरअसल, इस मीडिया नेटवर्क ने समूह में आंतरिक तौर पर कई बड़े बदलाव किए हैं। पिछले तीन साल के दौरान यह नेटवर्क अपनी री-ब्रैंडिंग को लेकर कई बड़े कदम उठा चुका है।   

अपनी परफॉर्मेंस बढ़ाने और भविष्य में तेजी से विकास करने के लिए अब इस मीडिया नेटवर्क को तीन क्लस्टर ‘अंग्रेजी और बिजनेस क्लास्टर’, (English & Business Cluster), ‘हिंदी क्लस्टर’ (Hindi Cluster) और ‘लैंग्वेजेज क्लस्टर’ (Languages Cluster) में बांटा गया है।    

अंग्रेजी और बिजनेस क्लास्टर में CNN-News18, CNBC-TV18, Awaaz और Bajaar, CNBC HD Prime और News18 International को रखा गया है। हिंदी क्लस्टर में न्यूज18 इंडिया और न्यूज18 हिंदी के सभी क्षेत्रीय चैनल्स (UP/UK, MP/CG, Rajasthan, Bihar/JK, Urdu & Himachal-Punjab-Haryana) और लैंग्वेजेज चैनल में हिंदी को छोड़कर न्यूज18 के सभी क्षेत्रीय चैनल्स (तमिलनाडु, केरल, कन्नड़, ओडिसा, बंगाल, असम, गुजरात और न्यूज18-लोकमत) को शामिल किया गया है। यही नहीं, तीनों क्लस्टर्स के लिए अलग-अलग सीईओ भी नियुक्त किए गए हैं, ताकि इन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सके।

इसके तहत बसंत धवन को अंग्रेजी/बिजनेस क्लस्टर का सीईओ नियुक्त किया गया है। एक इंजीनियर होने के साथ-साथ बसंत धवन ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट’ (IIM) कोलकाता के छात्र रह चुके हैं। इससे ‘नेटवर्क18’  को जॉइन करने से पहले वह करीब चार साल ’स्टार इंडिया’ में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं। इन दिनों वह ’स्टार इंडिया’ में नेशनल एजेंसी बिजनेस हेड (एंटरटेनमेंट सेल्स) का काम देख रहे थे। ‘नेटवर्क18’ में नई भूमिका में वह मुंबई से अपना कामकाज संभालेंगे।

वहीं, हिंदी क्लस्टर का सीईओ मयंक जैन को बनाया गया है। अपनी नई भूमिका में वह ‘न्यूज18 इंडिया’ (News18 India) की कमान संभालने के साथ ही विभिन्न हिंदी भाषी प्रदेशों में अन्य न्यूज चैनल्स के क्लस्टर का कामकाज देखेंगे। मयंक जैन दिल्ली के अपना काम देखेंगे। उन्होंने यहां पर ‘स्टार इंडिया’ की एंटरटेनमेंट डिवीजन से जॉइन किया है। बिजनेस स्कूल ‘INSEAD’  के छात्र रह चुके मयंक जैन को टेलिविजन और एफएमसीजी समेत विभिन्न सेक्टर्स में काम करने का अनुभव है।   

इसके अलावा, करण अभिषेक सिंह ने लैंग्वेजेज क्लास्टर के सीईओ के रूप में जॉइन किया है। वह ‘स्टार इंडिया’ में टेलिविजन और डिजिटल की इंटीग्रेटेड सेल्स का काम संभाल चुके हैं। ‘स्टार इंडिया’ में अपनी आखिरी भूमिका में वह देश भर में एजेंसी रिलेशनशिप का काम संभाल रहे थे। वह बेंगलुरु से अपना कामकाज देखेंगे। करण अभिषेक सिंह मुंबई के Narsee Monjee Institute of Management Studies (NMIMS) के छात्र रह चुके हैं। वह ‘पेप्सिको’,‘नोकिया’,‘सारा ली’,‘HLL’ और ‘GE’ जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम कर चुके हैं। 

अपनी नई भूमिका में तीनों सीईओ ‘नेटवर्क18’ के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) अविनाश कौल को रिपोर्ट करेंगे।



पोल

सोशल मीडिया पर पत्रकारों को निशाना बनाया जा रहा है, क्या है आपका मानना?

पत्रकार भी दूध के धुले नहीं हैं, उनकी भी जवाबदेही होनी चाहिए

ये पेड आईटी सेल द्वारा पत्रकारिता को बदनाम करने की साजिश है

Copyright © 2019 samachar4media.com