Share this Post:
Font Size   16

मीडिया पर खूब जमकर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

Monday, 30 October, 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को चेन्नई में आयोजित एक मीडिया कार्यक्रम में पत्रकारिता पर जमकर बात की है।  इस दौरान उन्होंने कहा कि मीडिया के पास ताकत है लेकिन इसका गलत इस्तेमाल करना अपराध है। उन्होंने कहा, “यह 125 करोड़ भारतीय है, जो भारत को बनाते हैं। मुझे मीडिया को देखकर खुशी होगी कि मीडिया ने उनकी कहानियों और उपलब्धियों पर बहुत अधिक ध्यान दिया।”

तमिल दैनिक दिना थांथी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित इस समारोह में शिरकत कर रहे पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी ने मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा था। बेशक पत्रकारों से पास ताकत है, लेकिन इसका गलत इस्तेमाल अपराध है। मीडिया को राजनीति के अलावा दूसरे मुद्दों पर भी ध्यान केन्द्रित करना चाहिए।

मोदी ने कहा, ‘मीडिया समाज को बदलने का साधन है। वह आपको न केवल खबर से रू-ब-रू कराता है, बल्कि हमारे विचारों का दायरा बढ़ाता है। मीडिया को अपना दायरा बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए। मीडिया संस्थानों के बीच स्वस्थ प्रतियोगिता लोकतंत्र की ताकत है।‘

उन्होंने कहा कि भारत के भाषाई अखबारों की ताकत देखकर अंग्रेजी सरकार भी डर गई थी। आज भी भारतीय भाषाओं के अखबार वैसी ही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘संपादकीय स्वतंत्रता का उपयोग बुद्धिमत्तापूर्वक जनहित में किया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि लेखन एवं निर्णय करने की स्वतंत्रता में ‘‘तथ्यात्मक गलती’’ होने की आजादी शामिल नहीं होनी चाहिए।

साथ ही प्रधानमंत्री ने मीडिया से स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रखने एवं विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को भी कहा।  


Tags headlines


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com