Share this Post:
Font Size   16

यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बड़े TV नेटवर्क के CEO ने दिया इस्तीफा...

Published At: Wednesday, 12 September, 2018 Last Modified: Wednesday, 12 September, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।। 

अमेरिकी टेलिविजन नेटवर्क सीबीएस के चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) लेस्ली मूनवेस ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है। 

अंग्रेजी दैनिक वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, कंपनी ने रविवार देर शाम एक बयान में यह घोषणा की। बयान में कहा गया कि सीबीएस के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जोसेफ इयानिएल्लो अंतिरम सीईओ और चेयरमैन के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे। कंपनी मूनवेस के स्थाई विकल्प की तलाश कर रही है। इस घोषणा के साथ मूनवेस का 20 साल के कार्यकाल का अंत हो गया। 

कंपनी का कहना है कि मीटू (MeToo) कैंपेन के लिए दान किए जाने वाले पैसे मूनवेस के बकाए से काटे जा सकते हैं, क्योंकि जिस वक्त मूनवेस ने कंपनी के चेयरमैन व सीईओ पद से हटने का ऐलान किया, उसके कुछ देर बाद ही मूनवेस और कंपनी मीटू कैंपेन के लिए 20 मिलियन डॉलर (145 करोड़ रु.) देने वाले थे। 

कंपनी के मुताबिक, मूनवेस पर लगे आरोपों की एक लॉ फर्म द्वारा जांच कराई जा रही है। फिलहाल उन्हें नौकरी छोड़ने के बाद मिलने वाली किसी भी तरह की रकम नहीं मिलेगी। भविष्य में मिलने वाले फायदे का फैसला भी रिपोर्ट के आधार पर होगा। कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, नौकरी छोड़ने के बाद मूनवेस को मिलने वाली रकम 100 से 180 मिलियन डॉलर (1305 करोड़ रु.) थी। जांच होने तक उन्हें किसी तरह का बोनस भी नहीं मिलेगा। 

गौरतलब है कि मीटू (MeToo) कैंपेन के तहत महिलाओं ने मूनवेस पर जुलाई में यौन शोषण के आरोप लगाए थे। आरोप लगने के पहले तक मूनवेस का हॉलिवुड में भी काफी सम्मान था। न्यूयॉर्कर मैगजीन ने दो लेख (27 जुलाई व 9 सितंबर को) छापे थे, जिसमें 12 महिलाओं ने उन पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। इसके बाद बोर्ड ने मामले की जांच के लिए बाहरी वकीलों को रखा और उन्हें पद से हटाने संबंधी कार्रवाई शुरू कर दी गई। 

बता दें कि जेसिका पेलिंगटन नामक महिला ने पुलित्जर पुरस्कार विजेता जर्नलिस्ट रोनेन फैरो को मूनवेस द्वारा किए शोषण के बारे में बताया था। बाद में फैरो ने आरोपों पर आधारित लेख को न्यूयॉर्कर मैगजीन में छापा। फैरो ने ही हॉलिवुड के जाने-माने प्रड्यूसर हार्वे वीनस्टीन के महिलाओं के साथ किए यौन शोषण खुलासा किया था। इसके बाद ही महिलाओं ने मीटू कैंपेन (खुद के साथ हुए शोषण) चलाया था। मूनवेस ने 1995 में सीबीएस टेलिविजन जॉइन किया था। उनकी टीम ने कई हिट शो बनाए। 1998 में कंपनी ने उन्हें सीईओ और 2003 में चेयरमैन बना दिया।

 

 

 

Tags headlines


पोल

‘नेटफ्लिक्स’ और ‘हॉटस्टार’ जैसे प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करने की मांग को लेकर क्या है आपका मानना?

सरकार को इस दिशा में तुरंत कदम उठाने चाहिए

इन पर अश्लील कंटेट प्रसारित करने के आरोप सही हैं

आज के दौर में ऐसे प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करना बहुत मुश्किल है

Copyright © 2018 samachar4media.com