Share this Post:
Font Size   16

‘IIMC’ ने छात्रों के लिए जारी की नई आचार संहिता, इस मुद्दे पर दिया ज्‍यादा जोर

Saturday, 22 July, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

देश के प्रतिष्ठित मीडिया प्रशिक्षण संस्‍थान इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मास कम्‍युनिकेशन’ (IIMC)  ने अपने छात्रों के लिए नई आचार संहिता (code of conduct) जारी की है। इसमें सोशल मीडिया के इस्‍तेमाल को लेकर खास गाइडलाइंस दी गई हैं। 

इन गाइडलाइंस में कहा गया है, ‘सोशल मीडिया की प्रकृति ऐसी है कि इस पर की गई किसी भी पोस्‍ट के सार्वजनिक होने का खतरा रहता है। ऐसे में आर्इआईएमसी के छात्रों को सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्‍ट करते समय सतर्क रहना होगा और व्यवहार में सर्वोच्च नैतिक मानकों एवं अखंडता का ध्‍यान रखना होगा।

इसके साथ ही यह भी कहा गया कि सोशल मीडिया पर अपमानजनक पोस्‍ट करने के कारण कई विवाद हुए हैं और हाल ही के समय में प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में कई ऐसी घटनाएं देखी गई हैं। सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों के विवेकपूर्ण और नैतिक उपयोग पर दिशानिर्देश निर्धारित करना इस खतरे को काफी हद तक सीमित करना है।

वहीं आर्इआईएमसी में कार्यरत महिलाओं अथवा यहां की छात्राओं के उत्‍पीड़न के मामलों की जांच के यहां आंतरिक शिकायत समिति (ICC) गठित की गई है। संस्‍थान ने विद्यार्थियों से पॉलिसी के तहत व्‍यवहार करने की अपील की है। 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Tags headlines


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com