Share this Post:
Font Size   16

गूगल 8000 भारतीय पत्रकारों को देगा ट्रेनिंग, शेड्यूल किया घोषित…

Tuesday, 19 June, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

फेक न्यूज’ से लड़ने और इसका शिकार होने से बचाने के लिए गूगल इंडिया अगले एक साल में 8000 भारतीय पत्रकारों को ट्रेनिंग देगा और इसके लिए वह ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित करेगाजिसमें अंग्रेजी और 6 अन्य भारतीय भाषाओं के पत्रकार शामिल होंगे।  

अपने इस पहल के तहत गूगल न्यूज इनीशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क देशभर के विभिन्न शहरों से पहले 200 पत्रकारों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित करेगा, ताकि वे सत्यापन और प्रशिक्षण के अपने कौशल को निखार सकें। इसके बाद यही पत्रकार ट्रेनर के तौर पर अन्य 8000 पत्रकारों के प्रशिक्षित करेंगे। यह वर्कशॉप अंग्रेजी व अन्य 6 भारतीय भाषाओं (हिन्दीतमिलतेलुगूबंगालीमराठी और कन्नड़) में आयोजित की जाएगीजो पांच दिन तक चलेगी।  

प्रशिक्षण का उद्देश्य पत्रकारों को तथ्यों की जांच और ऑनलाइन सत्यापन में सक्षम बनाना हैजिसके लिए फर्स्ट ड्राफ्टस्टोरीफुलऑल्टन्यूजबूमलाइवफैक्टचेकर डॉट इन और डेटालीड्स के विशेषज्ञों द्वारा निर्मित पाठ्यक्रम का उपयोग किया जाएगा। 

गूगल न्यूज लैब की प्रमुख (एशिया प्रशांत) इरेन जे लियू (Irene Jay Liu, Google News Lab Lead, Asia-Pacific) ने कहा वर्तमान में कई बार गलत खबरों की वजह से विभिन्न तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। लेकिन खबरों में सत्यता और तथ्यों की जांच न्यूज के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 200 से अधिक पत्रकारों को प्रशिक्षित करना हैजो अगले वर्ष में छह भाषाओं में 8,000 पत्रकारों को प्रशिक्षित करेंगे, जिससे दुनिया में यह गूगल का सबसे बड़ा प्रशिक्षण नेटवर्क बन जाएगा।

पत्रकार और जर्नलिज्म के प्रोफेशर ‘फेक न्यूज’ का अध्ययन करने के ट्रेनिंग वर्कशॉप का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन फॉर्म भरना होगा। बता दें कि सीटों की संख्या सीमित है।

गूगल सर्टिफाइड ट्रेनर बनने के लिए तीन राउंड के जरिए आवेदन किए जाएंगे-

पहला राउंडइस राउंड के तहत आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून है और इसमें अंग्रेजी के पत्रकारों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए ट्रेनिंग वर्कशॉप 30 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त 2018 तक गुरुग्राम में चलेगी।

दूसरा राउंड इस राउंड के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 जुलाई है और इसमें हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़ और तमिल के पत्रकारों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

तीसरा राउंड इस अंतिम राउंड के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 सितंबर है और इसमें अंग्रेजी, बंगाली, तेलुगुऔर मराठी के पत्रकारों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 

 

अधिक जानकारी के लिए व आवेदन की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए गूगल न्यूज पर क्लिक करें।      

जानिएकिस दिन और कहां होगा वर्कशॉप का आयोजन- 

 



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

 

Tags headlines


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com