Facebook अखबारों को कुछ यूं देगा सहारा, उठाया बड़ा कदम

फेसबुक ने स्थानीय अखबारों को सहारा देने के साथ ही कम्युनिटी रिपोर्टिंग को...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 20 November, 2018
Last Modified:
Tuesday, 20 November, 2018
facebook

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

फेसबुक ने स्थानीय अखबारों को सहारा देने के साथ ही कम्युनिटी रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। वर्ष 2017 में लॉन्च हुए जर्नलिज्म प्रोजेक्ट के तहत फेसबुक ने यह कदम उठाया है। दरअसल, फेसबुक अब अगले दो वर्षों के दौरान यूके में स्थानीय समाचार पत्रों पर करीब छह मिलियन डॉलर खर्च करेगा।

इस स्कीम के तहत अखबारों द्वारा दो साल के लिए करीब 80 नए कम्युनिटी रिपोर्टरों की भर्ती की जाएगी। इन ट्रेनी रिपोर्टरों को वहां तैनात किया जाएगा, जहां विभिन्न कारणों से अखबार बंद हो चुके हैं अथवा वहां कोई रिपोर्टर नहीं है। ये ट्रेनी रिपोर्टर वहां से खबरें जुटाने का काम करेंगे। इस राशि को उनके प्रशिक्षण आदि पर खर्च किया जाएगा।

कंपनी ने इसके लिए गैरलाभकारी संगठन 'द नेशनल काउंसिल फॉर द ट्रेनिंग ऑफ जर्नलिस्ट' (NCTJ) के साथ पार्टनरशिप की है। फंडिंग के लिए क्षेत्रीय भाषा के पांच पब्लिशर्स (Reach, Newsquest, Midlands News Association, Archant और JPI Media) को आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके तहत इनमें अगले साल भर्तियां शुरू करने की योजना है। यह पहला मौका है जब फेसबुक ने इस तरह की स्कीम के लिए नकद राशि दी है। इससे पहले हमेशा से फेसबुक का जोर पब्लिशर्स के साथ मिलकर काम करने का रहा है, ताकि वे रेवेन्यू हासिल कर सकें।

गौरतलब है कि मीडिया के साथ संबंधों को लेकर और न्यूज बिजनेस पर प्रभाव को लेकर फेसबुक पर सवाल उठते रहते हैं। कुछ पब्लिशर्स का यह भी आरोप है कि फेसबुक और गूगल की वजह से उनका विज्ञापन रेवेन्यू प्रभावित हुआ है। हालांकि दोनों उनकी वेबसाइट्स को पर्याप्त ट्रैफिक भेजते हैं, लेकिन पाठकों को अपने साथ बनाए रखने के लिए पब्लिशर्स को उनके ऊपर निर्भर रहना होता है। इसके साथ ही अब ये सवाल भी उठने लगा है कि दो साल की ट्रेनिंग के बाद जब फेसबुक की ओर से इन कम्युनिटी रिपोर्टरों को पैसे मिलने बंद हो जाएंगे, तब क्या होगा, लेकिन इसका जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए