Share this Post:
Font Size   16

अब विक्रम चंद्रा के 'Editor ji' से जान सकेंगे देश-दुनिया का हाल

Published At: Wednesday, 26 September, 2018 Last Modified: Wednesday, 26 September, 2018


समाचार4मीडिया ब्‍यूरो ।।

वरिष्‍ठ पत्रकार विक्रम चंद्रा ने मोबाइल फोन धारकों के लिए 'एडिटर जी' (Editor ji) नाम से एक विडियो न्यूज प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध 'एडिटर जी' यूजर्स के लिए ‘आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस’ (AI) पर काम करता है। हालांकि यूजर्स मैनुअल मोड में भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और AI को बंद कर सकते हैं। 

विक्रम चंद्रा के इस ऐप में मोबाइल फोन ऑपरेटर ‘भारती एयरटेल’ ने भी निवेश किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारती एयरटेल की यूनिट ‘Nettle Infrastructure Investments Ltd’ से चंद्रा की ‘Editorji Technologies Pvt. Ltd’ को लगभग 20 करोड़ रुपए मिले हैं।

इस ऐप के द्वारा यूजर्स विभिन्न विषयों जैसे- राजनीति, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय, स्पोर्ट्स, बिजनेस, लाइफस्टाइल और ऐंटरटेनमेंट आदि से संबंधित न्यूज विडियो देख सकते हैं। इस ऐप पर एक दिन में 100 से ज्यादा विडियो स्टोरीज दिखाई जा रही हैं और आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी।

कंपनी द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘आज के समय में भी कई लोग टेक्नोलॉजी में ज्यादा पारंगत नहीं हैं। कुछ लोग तो पहली बार ही स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, इन लोगों के लिए इसी तरह के प्लेटफॉर्म की जरूरत महसूस की जा रही थी, ताकि वे आसानी से अपने फोन पर न्यूज देख सकें।’

वहीं, विक्रम चंद्रा का कहना है कि इस एप्लीकेशन में हाइब्रिड सेटअप का इस्तेमाल होता है, जिसमें AI और 'ह्यूमन इंटरवेंशन' (Human Intervention) शामिल है ताकि यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म पर विश्वसनीय खबरें मिल सकें। 

कंपनी के अनुसार इस ऐप को गूगल और एप्पल के प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें दिए गए विकल्प के अनुसार आप अपनी मर्जी का कंटेंट देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें विभिन्न कैटेगरी की न्यूज की संख्या को भी आप तय कर सकते हैं। इसमें दिए गए विकल्प का इस्तेमाल कर यूजर्स ओपिनियन को देख सकते हैं अथवा ब्लॉक कर सकते हैं। यह ऐप ऑफलाइन भी काम करता है। ऑफलाइन के लिए यूजर्स अपनी डिवाइस पर न्यूज लिस्ट को ऑटो डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड के समय को भी आप अपने अनुसार तय कर सकते हैं।

 




पोल

पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार कानून बनाने जा रही है, इस पर क्या है आपका मानना

सिर्फ कानून बनाने से कुछ नहीं होगा, कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो

अन्य राज्य सरकारों को भी इस दिशा में कदम उठाने चाहिए

सरकार के इस कदम से पत्रकारों पर हमले की घटनाएं रुकेंगी

Copyright © 2019 samachar4media.com