RSTV के राहुल महाजन बोले, हमारे चैनल को ऐसे दर्शक करते हैं ज्यादा पसंद

समाचार4मीडिया’ व इसकी सहयोगी पार्टनर ‘एक्सचेंज4मीडिया’ की ओर से आयोजित...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 24 November, 2018
Last Modified:
Saturday, 24 November, 2018
rahul

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

समाचार4मीडिया’ व इसकी सहयोगी पार्टनर ‘एक्सचेंज4मीडिया’ की ओर से आयोजित ‘मीडिया एंड मीडिया एजुकेशन समिट’ (Media & Media Education Summit) में ‘Conflict between Mainstream Media & Social Media and it’s Impact on Media Education’ शीर्षक से हुए पैनल डिस्कशन में 'राज्यसभा टीवी' (RSTV ) का मामला भी उठा।

'समाचार4मीडिया' के डिप्‍टी एडिटर अभिषेक मेहरोत्रा ने सवाल उठाया कि 'राज्यसभा टीवी' का प्लेटफॉर्म काफी संजीदा प्लेटफॉर्म है। सोशल मीडिया को हम कई बार फन टूल की तरह देखते हैं। ऐसे में 'राज्यसभा टीवी' के संजीदा प्लेटफॉर्म का प्रभाव किस तरह सोशल मीडिया पर पड़ता है और आजकल सोशल मीडिया पर लोग किस तरह से संजीदा चीजों को भी दे रहे हैं। इस बारे में 'राज्यसभा टीवी' के एडिटर-इन-चीफ राहुल महाजन ने कहा कि जहां तक 'राज्यसभा टीवी' का सवाल है तो सोशल मीडिया, खासतौर पर यूट्यूब पर इसका काफी प्रभाव है। 'राज्यसभा टीवी' को लोग काफी पसंद करते हैं। हमें जो लोग देखते हैं, उनमें ज्यादातर संख्या ऐसे लोगों की है, जो या तो पढ़ाई कर रहे हैं या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे लोग हमें काफी संजीदा तरीके से देखते हैं।


उन्होंने कहा, ‘यदि हम सोशल मीडिया और मेनस्ट्रीम मीडिया की बात करें तो मुझे लगता है कि कहीं न कहीं हम डरते बहुत हैं। हम इस बात से डरने लगे हैं कि हमने कोई स्टोरी चलाई तो उसको लेकर कोई क्या कहेगा और किस तरह से आलोचना करेगा। हमें लगता है कि कोई भी संपादक के बारे में कह देगा कि इन्हें तो कुछ आता ही नहीं है और हमने स्टोरी गलत चलाई है।’


वहीं, टीआरपी के बारे में राहुल महाजन ने कहा, ‘हम टीआरपी की तरफ नहीं देखते हैं, लेकिन हम मुद्दों को जरूर देखते हैं कि किस तरह के मुद्दे हम उठाना चाहते हैं और किस तरह की इनफॉर्मेशन हम देना चाहते हैं। सबके अपने-अपने विचार होते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि पत्रकारिता में एक बदलाव यह भी आया है कि हम अपने विचार भी उसमें देने लगे हैं।’ वहीं, पत्रकारिता में आने वाले छात्रों के लिए उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी अपनाने के साथ-साथ सबसे पहले सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करना सीखना होगा।  

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए