Share this Post:
Font Size   16

TRP का ये कैसा फंडा, 4 घंटे कंटेंट दिखाने वाला न्यूज चैनल हुआ नंबर 1

Thursday, 19 April, 2018

निशांत सक्‍सेना और सोनम सैनी ।।

पब्लिक ब्रॉडकास्ट कंपनी प्रसार भारती (Prasar Bharati) ने दावा किया है कि अंग्रेजी जॉनर में उसका चैनल दूरदर्शन (Doordarshan) पहले पायदान पर जबकि हिन्‍दी जॉनर में 12वें स्‍थान पर पहुंच गया है।

'ब्रॉडकास्‍ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल'  (BARC) के आंकड़ों के आधार पर प्रसार भारती ने 'सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय' (MIB) के समक्ष यह दावा किया है। लोकसभा में दी गई जानकारी में प्रसार भारती ने यह भी दावा किया है कि अखिल भारतीय स्‍तर (WK-8 to WK-11) पर डीडी न्‍यूज 31 GVL (NCCS 22+AB Male) के साथ अंग्रेजी जॉनर में पहले पायदान पर पहुंच गया है। 8 GVL के साथ 'रिपब्लिक टीवी' (Republic TV) इस लिस्‍ट में दूसरे जबकि 7 GVL के साथ 'सीएनबीसी टीवी18' (CNBC TV18)  तीसरे नंबर पर है।

दावे में यह भी कहा गया है कि हिन्‍दी जॉनर (NCCS 15+) में 128 GVL के साथ डीडी न्‍यूज अब भी 12वें नंबर पर टिका हुआ है। इसके अलावा प्रसार भारती ने यह भी कहा है कि डीडी न्‍यूज तथ्यात्मक और संतुलित समाचार देने का प्रयास करता है और एक सार्वजनिक प्रसारक के रूप में यह अपनी विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है। इसकी तुलना प्राइवेट न्‍यूज चैनलों से नहीं की जा सकती है, जिनके अपने व्‍यावसायिक हित होते हैं।  

हालांकि प्रसार भारती ने यह दावा किया है कि अंग्रेजी जॉनर में डीडी नंबर वन बना हुआ है लेकिन दिलचस्‍प बात ये है कि 'डीडी' मुख्‍य रूप से हिन्‍दी चैनल है और इस पर अंग्रेजी भाषा के कंटेंट का प्रसारण सिर्फ कुछ घंटे ही किया जाता है।  

वहीं, ब्रॉडकास्‍ट सेक्‍टर के एक उच्‍च पदस्‍थ सूत्र का कहना है, 'हिन्‍दी न्‍यूज चैनल कैटेगरी में डीडी न्‍यूज के प्रदर्शन में गिरावट आई है। यह सिर्फ चार-पांच घंटे के लिए अंग्रेजी भाषा में कुछ बुलेटिन चलाता है। ऐसे में डीडी न्‍यूज की तुलना उन चैनलों से करना जो पूरे दिन अंग्रेजी न्‍यूज प्रसारित करते हैं, बिल्‍कुल गलत है।'

बार्क की साइट पर उपलब्‍ध डाटा के अनुसार, अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही 'रिपब्लिक टीवी' इस क्षेत्र में नंबर वन बना हुआ है जबकि 'टाइम्‍स नाउ' भी दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा टॉप 10 चैनलों की बात करें तो उनमें 'इंडिया टुडे' टेलिविजन, 'सीएनएन न्‍यूज 18', 'Wion' और 'एनडीटीवी 24x7' जैसे चैनलों के नाम शामिल हैं। 

प्रसार भारती द्वारा लोकसभा में जमा की गई टेबल आप यहां देख सकते हैं...

  

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Tags headlines


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com