Republic TV के CEO विकास खनचंदानी ने कुछ यूं निभाया ‘इंसानियत का फर्ज’

विकास खनचंदानी ने इंसानियत के प्रति अपने फर्ज को निभाते हुए...

Last Modified:
Thursday, 12 July, 2018
Samachar4media

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

अंग दान या ऑर्गन डोनेशन कितना जरूरी है इसका जवाब वे परिवार दे सकते हैं जिन्होंने डोनर न मिलने के चलते अपनों को खोया है। सालाना पांच लाख लोग ऑर्गन की कमी के चलते दुनिया से रुखसत हो जाते हैं। हम में से अधिकांश लोग इसे जरूरी तो समझते हैं, लेकिन धार्मिक भ्रांतियों के चलते कदम नहीं बढ़ा पाते, लेकिन रिपब्लिक टीवी के सीईओ विकास खनचंदानी इस राह पर चल निकले हैं।

खनचंदानी ने इंसानियत के प्रति अपने फर्ज को निभाते हुए ऑर्गन डोनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। खास बात यह है कि इस फैसले में उनकी पत्नी भी उनके साथ हैं। पति-पत्नी दोनों ने अंग दान की घोषणा की है। खनचंदानी ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा है, ‘काफी लम्बे समय से मैं और पिया इस पर बात कर रहे थे, आखिरकार आज हमने ऑर्गन डोनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है

मूल रूप से मुंबई निवासी विकास खनचंदानी कई मीडिया संस्थानों में काम कर चुके हैं। रिपब्लिक टीवी में बतौर सीईओ जुड़ने सेपहले वह एनडीटीवी में वाइस प्रेसिडेंट थे। उन्होंने स्टार इंडिया में भी काम किया है।

विकास खनचंदानी का यह कदम प्रेरणा देता है कि हमें धार्मिक अंधविश्वास से बाहर निकलकर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को भी पूरा करना चाहिए। हम महान ऋषि दधीचि को याद कर सकते हैं, जिन्होंने समाज की भलाई के लिए अपनी हड्डियां तक दान कर दी थीं। उन जैसा धर्मज्ञ अगर ऐसा कर चुका है तो हम धर्म के नाम पर इससे पीछे क्यों भाग रहे हैं। कभी ऑर्गन फेलियर तो कभी एक्सिडेंट्स के कारण ऑर्गन ट्रांसप्लांट करना जरूरी हो जाता है, लेकिन ऑर्गन डोनेट करने वालों की कमी के चलते अकसर ऐसे लोगों को बचाया नहीं जा पाता। इसलिए विकास खनचंदानी और उनकी पत्नी के ऑर्गन डोनेट करने के फैसले को सराहा जाना चाहिए।  


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए