Share this Post:
Font Size   16

TV इंडस्ट्री: आएगी अच्छी खबर, होगी बल्ले-बल्ले...

Thursday, 05 July, 2018

सोनम सैनी ।।

ब्रॉडकास्‍ट सेक्‍टर के वित्‍तीय वर्ष 2019 के पहली तिमाही (Q1, FY19) के नतीजे आधिकारिक रूप से जारी होने में हालांकि अभी थोड़ा समय है लेकिन इंडस्‍ट्री इसे लेकर काफी आशान्वित दिखाई दे रही है। वहीं विशेषज्ञों का भी मानना है कि 'फीफा वर्ल्‍ड कपऔर 'आईपीएलके कारण इस तिमाही के नतीजे पिछले वर्ष के मुकाबले काफी बेहतर होंगे।

इंडस्‍ट्री से जुड़े लोगों का मानना है कि ग्रोथ काफी अच्‍छी रहेगी और पहले के मुकाबले इसका अंतर भी बढ़ेगा। अभी तक नोटबंदी और जीएसटी से जूझ रही मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्‍ट्री धीरे-धीरे पटरी पर आ गई है।  

'फिक्‍की केपीएमजी रिपोर्ट 2018' (FICCI KPMG Report 2018) के अनुसारजुलाई 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्‍टर के विभिन्‍न क्षेत्रों में तीन से सात महीने तक विज्ञापन खर्च काफी घट गया था। हालांकि अब स्थिति बदलती दिखाई दे रही है। इस तिमाही दो बड़े आयोजन फीफा वर्ल्‍ड कप और आईपीएल के कारण इंडस्‍ट्री की ग्रोथ में इजाफा हुआ है।  

'जी यूनिमीडिया' (Zee Unimedia) के सीओओ आशीष सहगल का मानना है कि पिछले साल जीएसटी से यह इंडस्‍ट्री काफी प्रभावित हुई थी लेकिन इस तिमाही अच्‍छी ग्रोथ होनी चाहिए।  

सहगल का कहना है, 'यदि विज्ञापन के पहलू से देखें तो पिछले साल के मुकाबले इस बार आईपीएल से ही 20-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और इतनी बड़ी राशि से निश्चित रूप से टीवी इंडस्‍ट्री की तिमाही काफी प्रभावित होगी।सहगल का मानना है कि पहली तिमाही में औसत रूप से 13-14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

'सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क इंडिया' (Sony Pictures Networks India) के प्रेजिडेंट (नेटवर्क सेल्‍स एंड इंटरनेशनल बिजनेस) रोहित गुप्‍ता का भी यही मानना है कि बिजनेस के लिहाज से इंडस्‍ट्री अपने पुराने रूप में वापस आ रही है।  

रोहित गुप्‍ता का कहना है, 'पहली तिमाही में अच्‍छा बिजनेस हुआ है और इंडस्‍ट्री फिर रफ्तार पकड़ रही है। खासकर हम अपनी बात करें तो सोनी का ग्रोथ रेट काफी अच्‍छा रहा है। फीफा वर्ल्‍ड कप और भारतीय टीम के इंग्‍लैंड दौरे से हमें अच्‍छी कमाई हुई है। हमारी सारी टिकट बिक गई थीं। इस‍ लिहाज से कहा जा सकता है कि इस साल यह काफी अच्‍छी शुरुआत थी। अब चुनाव भी आने वाले हैंऐसे में यह साल पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले हमारे लिए काफी अच्‍छा होगा। इंडस्‍ट्री अब नोटबंदी और जीएसटी से उबर चुकी है और अब पैसा आने लगा है। ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस और आईपीएल दोनों ही इंडस्‍ट्री के लिए काफी अच्‍छे रहे हैं। ऐसे में इंडस्‍ट्री के लिए यह एक अच्‍छी शुरुआत है।'

रोहित गुप्‍ता की बात से सहमति जताते हुए 'नाइनएक्‍स मीडिया' (9X Media) के चीफ रेवेन्‍यू ऑफिसर पवन जेलखानी का भी कहना है कि वित्‍तीय वर्ष 2019 की पहली तिमाही सभी के लिए अच्‍छी है।

जेलखानी के अनुसार, 'पिछली साल इंडस्‍ट्री की स्थिति अच्‍छी नहीं थी लेकिन मेरा मानना है कि आखिरी दो तिमाही सभी के लिए काफी बेहतर रही हैं।जेलखानी का यह भी मानना है कि इस साल 14 प्रतिशत की ग्रोथ होगी। उनका कहना है , 'चुनाव भी होने वाले हैंजिससे पैसा आएगा और इंडस्‍ट्री की ग्रोथ होगी। इसके अलावा जीएसटी का लाभ उठा रहे लोगों से भी पैसा आएगा।'

फिक्‍की की इस रिपोर्ट के अनुसारऑटो कैटेगरी को छोड़ दें तो सभी टॉप एडवर्टाइजिंग कैटेगरी में अच्‍छी बढ़त दिखाई दी है। ऑटो सेक्‍टर में जहां 13 प्रतिशत की गिरावट दिखाई दी है वहीं अन्‍य टॉप एडवर्टाइजिंग कैटेगरी में औसत रूप से 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।  

'पीएचडी' (PHD) के वाइस प्रेजिडेंट दिनेश व्‍यास का कहना है, 'ऑटो कैटेगरी में विज्ञापन खर्च बंद नहीं हुआ है लेकिन इसके कुछ हिस्‍सों में रुक गया है। अगस्‍त में इसमें फिर उछाल आने की उम्‍मीद है। पिछली साल पहली तिमाही में एफएमसीजी भी प्रभावित रहा थातब लोग नोटबंदी के लंबे समय तक प्रभाव पड़ने को देखते हुए चिंतित थे और इस कारण उन्‍होंने अपने खर्च रोक दिए थे।'  

दिनेश व्‍यास का कहना है, 'जितना हमने उम्‍मीद की थीयह तिमाही उससे काफी अच्‍छी रही है। इसका श्रेय आईपीएल और फीफा वर्ल्‍ड कप को जाता है। जो लोग इन आयोजनों से जुड़े हुए थेउन्‍होंने इस तिमाही में खर्चा किया है। इसके अलावा पैसे की वजह से जो लोग आईपीएल से नहीं जुड़े थे लेकिन यदि उनके प्रॉडक्‍ट अच्‍छे बिके तो वे फीफा के लिए निश्चित रूप से सोनी के साथ जुड़े हैं।'

'डार्ट मीडिया' (डार्ट) की प्रिव्‍यू रिपोर्ट की मानें तो वित्‍तीय वर्ष 2019 की पहली तिमाही अधिकतर मीडिया कंपनियों के लिए काफी अच्‍छी होने की उम्‍मीद है। पिछले वित्‍तीय वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में 'ENIL' और 'ZEE' के रेवेन्‍यू में बेहतर बढ़ोतरी की उम्‍मीद है।

'दोलत कैपिटल' (Dolat Capital) के वाइस प्रेजिडेंट (रिसर्च) करन तौरानी का कहना है कि

करण तोरानी दौलत कैपिटल का कहना है, 'मीडिया के क्षेत्र में टीवी और रेडियो के प्रदर्शन के अनुसार हम साल दर साल (YoY) 10 प्रतिशत रेवेन्‍यू ग्रोथ की उम्‍मीद करते हैं।'

 



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Tags headlines


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com