Share this Post:
Font Size   16

पढ़िए, कैसे लॉन्चिंग के कुछ महीने में ही चमका ये चैनल...

Friday, 17 November, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

टीवी दर्शकों की संख्या मापने वाली संस्था ‘बार्क इंडिया’ (BARC India) ने 45वें हफ्ते (06-11 नवंबर) के हिंदी एंटरटेनमेंट चैनलों की जो रेटिंग जारी की है उसके मुताबिकइस बार पूरे मार्केट (शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मिलाकर) में स्टार भारत ने 687.2 मिलियन इंप्रेशंस (million impressions) के साथ नंबर-1 की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया है। इसके बाद 687.1 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ ‘जी अनमोल’ (Zee Anmol) आया और फिर 681 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ ‘जी टीवी’ (Zee TV)

किसी भी चैनल के लिए इससे अच्छी शुरुआत नहीं हो सकती, क्योंकि 28 अगस्त को लॉन्च के कुछ ही महीने बाद चैनल ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हिंदी स्पीकिंग मार्केट में अपना परचम लहरा दिया है।

दरअसल स्टार भारत की इस कामयाबी की सबसे बड़ी वजह उसका कार्यक्रम क्या हाल है मिस्टर पांचाल माना जा रहा है, क्योंकि इस कार्यक्रम ने टॉप-5 शो की सूची में 9 मिलियन इंप्रेशन के साथ चौथे स्थान पर अपनी जगह बना ली है।

हालांकि अपने लॉन्चिंग वाले हफ्ते (35वें हफ्ते) में स्टार भारत ने हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनलों की सूची में नंबर-5 पर जगह बनाई थी और वह भी तब, जब चैनल हफ्ते की शुरुआत में बार्क की रेटिंग से गायब था।

वहीं  शहरी क्षेत्रों (urban market) में 432 मिलियन इम्प्रेशंस (million impressions) के साथ ‘कलर्स’ (Colors) का दबदबा रहा, जबकि इसके बाद 404 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ जी टीवी और 363 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ स्टार प्लस का नंबर आया।

जी टीवी का कुंडली भाग्य और सब टीवी का तारक मेहता का उल्टा चश्मा 6.8 मिलियन और 6.2 मिलियन इंप्रेशन के साथ क्रमश: नंबर-1 और नंबर-2 पर रहा, जबकि कलर्स का कोई भी प्रोग्राम टॉप-5 की सूची में जगह नहीं बना पाया।

हालांकि बीते हफ्ते, कलर्स नंबर-2 पर फिसल गया था और टॉप-5 की सूची में तब भी उसका कोई प्रोग्राम भी नहीं था।    

इन सबके बीच, स्टार प्लसअपनी तीसरी पोजिशन पर बरकरार है। चैनल के दो प्रोग्राम ये रिश्ता क्या कहलाता है और ये है मोहब्बतेंटॉप-5 की सूची में हैं।

वहीं शहरी क्षेत्रों में सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन और स्टार भारत क्रमशः 313 मिलियन और 311 मिलियन इंप्रेशन के साथ चौथे और पांचवें नंबर पर फिसल गए।

दूसरी तरफ, ग्रामीण क्षेत्रों में हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनलों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो जी अनमोल कुछ हफ्तों से लगातार शीर्ष पर बना हुआ है। इस बार चैनल की रेटिंग 536 मिलियन इंप्रेशन रही, जबकि 405 मिलियन इंप्रेशन के साथ सोनी पल दूसरे नंबर पर रहा। सोनी पल का बालवीर शो दूसरे नंबर पर रहा, तो वहीं तारक मेहता का उल्टा चश्मा चौथे नंबर पर।

पिछले हफ्ते की तरह, स्टार भारत 375 मिलियन इंप्रेशन के साथ तीसरे नंबर पर रहा, लेकिन इसके एक शो ने शीर्ष 5 कार्यक्रमों की सूची में जगह बनायी है। 301 मिलियन इंप्रेशन के साथ स्टार उत्सव चौथे नंबर पर आ गया, जबकि रिश्ते 278 मिलियन इंप्रेशन के साथ पांचवें नंबर पर। वहीं जी टीवी 276 मिलियन इंप्रेशन के साथ छठे नंबर पर रहा।

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Tags headlines


Copyright © 2018 samachar4media.com