'7 स्टार' प्रमोशन स्ट्रैटजी में जुटे अरनब गोस्वामी, दिखेगा बड़ा 'इम्पैक्ट'!

टेलिविजन की दुनिया में कई नए चैनलों के शुरू होने को लेकर इन दिनों काफी...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 01 February, 2019
Last Modified:
Friday, 01 February, 2019
Arnab Goswami

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

हिंदी टीवी न्यूज की दुनिया में इन दिनों काफी हलचल है। दरअसल, यह हलचल कई नए  चैनलों के शुरू होने को लेकर है। हाल ही में जहां ‘हार्वेस्ट टीवी’ के नाम से नए चैनल ने मार्केट में दस्तक दी है, वहीं  ‘सूर्या समाचार’ और ‘टीवी9’ के हिंदी चैनल के साथ ही अरनब गोस्वामी का नया चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ भी लॉन्च होने के लिए तैयार है।

बताया जाता है कि अरनब इस चैनल को जल्द ही लॉन्च करने वाले हैं। इसी के तहत कुछ दिन पूर्व जहां इस चैनल के प्रचार के लिए ‘पूछता है भारत’ नाम से कैंपेन लॉन्च किया गया था, वहीं अब राष्ट्रवाद थीम पर नया कैंपेन ‘राष्ट्र के नाम’ लॉन्च किया गया है।

अरनब के इस चैनल के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह हिंदी न्यूज टेलिविजन की दशा व दिशा बदल देगा, क्योंकि इसमें खबरों की पूरी पड़ताल शामिल होगी, जिसे आजकल नजरअंदाज कर दिया गया है। बताया जाता है कि अपनी पैनी व धारदार शैली से यह चैनल भारतीयों के हक की आवाज बनेगा। जनहित से जुड़े मुद्दे उठाने के साथ ही यह देश विरोधी तत्वों के खिलाफ ‘जंग’ का आगाज भी करेगा।

अपने नए चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ की लॉन्चिंग के लिए अरनब और उनकी टीम जोर-शोर से लगी हुई है। इसके तहत देश के हिंदीभाषी बहुल क्षेत्रों में 700 से ज्यादा होर्डिंग्स लगाए गए हैं। इसके अलावा टीवी, डिजिटल, मोबाइल और रेडियो के साथ ही सोशल मीडिया पर भी चैनल का जोरदार तरीके से लगातार प्रमोशन किया जा रहा है। इसके लिए हिंदीभाषी क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया जा रहा है।  

माना जा रहा है कि हिंदी चैनल के दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए अरनब ने सात तरीकों से प्रमोशन करने का जो प्लान बनाया है, उनके रचे इस चक्रव्यू से निकलना मुश्किल ही होगा। देखिए किन 7 तरीकों से अपने नए चैनल के हिंदी प्रमोशन में जुटे हैं अरनब गोस्वामी...

आउटडोर- इसके तहत देश के 53 हिंदीभाषी बहुल क्षेत्रों में 700 से ज्यादा होर्डिंग्स लगाए गए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली/एनसीआर, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाण, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में आउटडोर कैंपेन किए जा रहे हैं। यहां लगाए जा रहे होर्डिंग्स में हिंदी पत्रकारिता जगत के बड़े चेहरों को शामिल किया गाय है।  

टीवी- इसके लिए काफी जोरदार कैंपेनिंग की जा रही है और हिंदीभाषी मार्केट में यह 150 मिलियन दर्शकों से ज्यादा पहुंच बनाने जा रही है। चैनल ने अपने कैंपेन के लिए ‘स्टार नेटवर्क’ के साथ पार्टनरशिप की है ताकि विभिन्न भाषाओं में ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक अपनी बात पहुंचाई जा सके। 

रेडियो- ‘राष्ट्र के नाम’ स्लोगन के जरिये रिपब्लिक भारत रेडियो पर भी कैंपेन चला रहा है। इसके लिए दस दिनों का एक प्लान बनाया गया है, जिससे देश भर के बड़े रेडियो नेटवर्क्स पर इसका प्रमोशन किया जा सके। इसके लिए ‘बिग एफएम’ और ‘रेडियो सिटी’ जैसे नेटवर्क्स के साथ पार्टनरशिप की गई है, ताकि ज्यादा से ज्यादा शहरों में इनकी पहुंच का इस्तेमाल किया जा सके।

डिजिटल- लॉन्चिंग से पहले नए चैनल की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा है। इसके लिए कई कैंपेन भी चलाए जा रहे हैं। आलम ये है कि सिर्फ नौ दिन में ही इस कैंपेन को 1.1 बिलियन इंप्रेशंस मिल चुके हैं। 

मोबाइल- अरनब की टीम प्रमोशन का कोई भी मौका नहीं चूकना चाहती है। मोबाइल पर भी चैनल के प्रमोशन के लिए एसएमएस से लेकर वॉट्सऐप तक का सहारा लिया जा रहा है। इसके जरिये हिंदीभाषी क्षेत्रों में सिर्फ मोबाइल पर ही 50 लाख लोगों तक सीधे पहुंच हो पा रही है।

सोशल मीडिया- चैनल के प्रमोशन के लिए अरनब गोस्वामी की टीम सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय है। इसके लिए फेसबुक पर कई प्रमोशनल विडियो अपलोड किए गए हैं। ट्विटर पर भी लगातार कैंपेन चलाए जा रहे हैं। #RashtraKeNaam से लेकर #RepublicBharatKeLog  से लेकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने की कोशिश की जा रही है। चैनल के एंकर और पत्रकार  #PoochtaHaiBharat नाम से कैंपेन के जरिये लोगों की ओर से सोशल मीडिया पर सवाल उठा रहे हैं और चैनल का प्रमोशन कर रहे हैं। 

प्रिंट- इसके तहत ‘अमर उजाला’ और  ‘दैनिक जागरण’ जैसे बड़े अखबार में ‘रिपब्लिक भारत’ का प्रिंट प्रमोशन किया जाएगा, जिससे देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाई जा सके। प्रिंट कैंपेन के लिए हिंदीभाषी शहरों जैसे-कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, मुरादाबाद, देहरादून, हलद्वानी, पटना, भागलपुर, रांची, धनबाद, पानीपत, दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और सिलीगुड़ी जैसे शहरों को शामिल किया गया है ताकि पहले दिन से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक चैनल की पहुंच बनाई जा सके।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए