जयंती विशेष: एक इंटरव्यू के दौरान पत्रकार को दिल दे बैठे थे ओमपुरी

अपने हुनर से बॉलिवुड को दीवाना बनाने वाले ओमपुरी यदि आज हमारे बीच होते...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 18 October, 2018
Last Modified:
Thursday, 18 October, 2018
Om puri

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अपने हुनर से बॉलिवुड को दीवाना बनाने वाले ओमपुरी यदि आज हमारे बीच होते, तो अपना 68वां जन्मदिन मना रहे होते। 18 अक्टूबर 1950 को अंबाला में जन्मे ओम पुरी ने कई हिट फिल्मों में काम किया। आखिरी समय तक वो अपनी अदाकारी से दर्शकों को प्रभावित करते रहे। ओम पुरी अपने अभिनय के लिए जितना सुर्ख़ियों में रहे, उतनी ही चर्चा उनसे जुड़े विवादों को लेकर होती रही। खासतौर पर जब 2009 में उनकी पत्रकार पत्नी नंदिता द्वारा उनके जीवन पर लिखी किताब बाज़ार में आई, तो एकदम से जैसे भूचाल आ गया।

नंदिता ने अपनी किताब में कई खुलासे किए, जिससे ओमपुरी की छवि खासी प्रभावित हुई। उन्होंने लिखा कि ‘ओम जीवनभर ऐसे माहौल में रहे जहां उनकी हमउम्र लड़कियां नहीं रहीं। इस वजह से वो हमेशा ही अपनी उम्र से बड़ी महिलाओं की तरफ आकर्षित होते थे। 14 साल की उम्र में वह 55 साल की नौकरानी की तरफ आकर्षित हुए’। नंदिता ने किताब में इस बात का जिक्र भी किया कि ओम पुरी एक समय पर अपनी नौकरानी की बेटी पर फिदा थे और उससे शादी भी करने वाले थे। हालांकि बाद में इस उन्होंने अपना इरादा बदल दिया था।

ओम पुरी और नंदिता का रिश्ता एक इंटरव्यू के दौरान जुड़ा था। दरअसल, 1993 में 'सिटी ऑफ जॉय' की शूटिंग चल रही थी, और नंदिता को ओम पुरी का इंटरव्यू लेना था। जब वह सेट पर पहुंची, तो अभिनेता की हाज़िर जवाबी ने उन्हें मोहित कर दिया। इसके बाद रिश्ता दोस्ती से होते हुए प्यार तक पहुंचा और दोनों ने उसी साल शादी कर ली। नंदिता के साथ ओमपुरी की दूसरी शादी थी, लेकिन ये भी ज्यादा दूर तक नहीं चल सकी। बाद में नंदिता ने पुरी पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाया, जिसके बाद दोनों अलग रहने लगे।

ओम पुरी पिछले साल दुनिया से रुखसत हुए थे, लेकिन उन्होंने 2015 में ही बता दिया था कि उनकी मौत कैसे होगी।

बीबीसी हिंदी के वरिष्ठ पत्रकार आलोक प्रकाश पुतुल को दिए गए एक इंटरव्यू में पुरी ने कहा था, ‘मृत्यु का भय नहीं होता, बीमारी का भय होता है। जब हम देखते हैं कि लोग लाचार हो जाते हैं बीमारी की वजह से और दूसरों पर निर्भर हो जाते हैं। उससे डर लगता है। मृत्यु से डर नहीं लगता। मृत्यु का तो आपको पता भी नहीं चलेगा। सोए-सोए चल देंगे। एक दिन आपको पता चलेगा कि ओम पुरी का कल सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर निधन हो गया’। ..और असलियत में भी ऐसा ही हुआ, 6 जनवरी की सुबह अचानक उनके निधन की खबर सुनने को मिली।

ओम पुरी का कद इतना बड़ा था कि उनके सहारे कई लोगों ने सफलता हासिल की, और कई लोग पब्लिसिटी स्टंट के लिए उनके नाम का इस्तेमाल करते रहे। ऐसा ही एक वाकया पिछले साल अप्रैल में तब सामने आया था जब एक पाकिस्तानी चैनल ने यह खबर चलाई कि ओम पुरी की आत्मा भटक रही है। दरअसल, न्यूज़ एंकर आमिर लियाकत ने एक विडियो दिखाकर दावा किया था कि सफ़ेद कुर्ते में नज़र आ रहा शख्स ओम पुरी हैं। आमिर का यह भी कहना था कि फुटेज ओम पुरी के मुंबई स्थित घर के बाहर का है। जहां ओमपुरी की आत्मा भटक रही है। उनकी आत्मा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पत्नी नंदिता पुरी से बदला लेना चाहती है।

हालांकि, न तो ओम पुरी के परिवार और न ही भारतीय मीडिया ने इस खबर को तवज्जो दी। उल्टा पुरी की पत्नी नंदिता ने ऐसे ख़बरों को फालतू करार देते हुए पाकिस्तानी एंकर आमिर लियाकत को जोकर कह दिया था।

ओमपुरी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 'घासीराम कोतवाल' से की थी। 1980 में आई फिल्म 'आक्रोश' में ओम पुरी के काम को काफी सराहना मिली और उसके बाद वे सफलता की बुलंदियों तक पहुंचते गए। उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, जिसमें हॉलिवुड की 'ईस्ट इज ईस्ट', 'सिटी ऑफ जॉय', 'वुल्फ' जैसे फ़िल्में भी शामिल हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए