फकीर होकर भी हम वजीरों और अमीरों की नींद उड़ा सकते हैं: बाबा रामदेव

हाल के वर्षों में यदि किसी ब्रैंड ने देश में मार्केटिंग के नियमों को बदलकर रख दिया है...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 13 December, 2017
Last Modified:
Wednesday, 13 December, 2017
Samachar4media

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

हाल के वर्षों में यदि किसी ब्रैंड ने देश में मार्केटिंग के नियमों को बदलकर रख दिया है तो पतंजलि (Patanjali)  का नाम ही सामने आता है। वर्ष 2017 में पतंजलि का टर्नओवर 10561 करोड़ रुपये पार कर चुका है और यह ग्‍लोबल ब्रैंड बनने की दिशा में तेजी से अग्रसर है।

बाबा रामदेव पतं‍जलि का चेहरा  हैं। यदि यह कहा जाए कि इस ब्रैंड की सफलता में बाबा रामदेव की काफी अहम भूमिका है तो गलत नहीं होगा। यह कहा जा सकता है कि वह ऐसे साधुओं में शामिल हैं जिन्‍होंने न सिर्फ बहुत ही कम समय में पतंजलि को देश के बड़ा एफएमसीजी (FMCG) ब्रैंड बना दिया है बल्कि वह मार्केटिंग के विशेषज्ञ भी माने जाते हैं जो आसानी से कंज्‍यूमर तक अपनी पहुंच बना सकते हैं। इन दिनों पतंजलि के स्‍वदेशी प्रॉडक्‍ट्स की धूम मची हुई है और बाबा रामदेव ने वर्षों से इस मार्केट पर कब्‍जा जमाए बैठे कई धुरंधरों का वर्चस्‍व खत्‍म कर दिया है।

इसी काबिलियत के बल पर (एक्‍सचेंज4मीडिया (exchange4media)  ग्रुप द्वारा मीडिया, मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान देने और ऊंचाइयों को छूने वालों को हर साल दिया जाने वाला इंपैक्‍ट पर्सनऑफ द ईयर’ (IMPACT Person of the Year) अवॉर्ड बाबा रामदेव की झोली में गया।  मुंबई में 11 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम में उन्‍हें यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिया गया।

मार्केटिंग और मीडिया से जुड़े तमाम दिग्‍गजों के बीच कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाबा रामदेव ने न सिर्फ उम्‍मीद जताई कि आने वाले तीन से पांच वर्षों में इस ब्रैंड का टर्नओवर एक लाख करोड़ रुपये को पार कर जाएगा बल्कि दो महीने से भी कम समय में 20 हजार नौकरियों के सृजन  का दावा भी किया है।

गांव के सरकारी स्‍कूल से पढ़ाई करने के बाद यहां तक पहुंचकर बाबा रामदेव ने तमाम लोगों के लिए नजीर पेश की है। कार्यक्रम में बाबा रामदेव का कहना भी था, ‘फकीर होकर भी हम वजीरों और अमीरों की नींद उड़ा सकते हैं। मैं बंधनों में नहीं रह सकता हूं और लोगों को भी संन्‍यास को एक सीमाओं तक ही रखना चाहिए। लोग सोचते हैं कि संन्‍यासी राजनीति और बिजनेस में भाग नहीं ले सकता है लेकिन मैं देश के लिए कुछ करना चाहता था और मैंने ऐसा किया भी। मैं सबसे पहले इस देश का नागरिक हूं और देश के तमाम नियम-कानून मुझ पर भी लागू होते हैं। मुझे भी इस बात से फर्क पड़ता है कि देश के लिए क्‍या अच्‍छा है और क्‍या बुरा और मैं अपने देश के लिए कुछ अच्‍छा करना चाहता हूं, इसलिए मैंने खुद को सभी तरह की सीमाओं से मुक्‍त कर लिया है।

बाबा रामदेव का कहना था, ‘आज हम यहां पतंजलि की बात कर रहे हैं। मैं बता देना चाहता हूं कि आने वाले समय में लोग पतंजलि की और ज्‍यादा बातें करेंगे। तीन से पांच वर्षों के भीतर दुनियाभर में इसकी हेडलाइंस बनेंगी लेकिन मुझे इससे कुछ कमाई नहीं करनी है। मैंने हमेशा कहा है कि पतंजलि से जितनी भी कमाई होगी वह समाज के कल्याण के लिए होगी। आने वाले छह महीनों में हम इसे कानूनीजामा भी पहना देंगे। मेरा उद्देश्‍य कुछ हासिल करना नहीं है। जब मैं नौ साल का था, मेरे लिए तभी से काम ही मेरी पूजा है। मैं रोजाना सुबह चार बजे से रात को 11 बजे तक लगातार काम करता हूं।

कार्यक्रम में महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव मुख्‍य अतिथि थे। बाबा रामदेव का स्‍वागत करते हुए उन्‍होंने कहा, ‘आज के डिजिटल युग में बाबा रामदेव एक प्रमुख योग गुरु हैं, जिन्‍होंने बहुत ही कम समय में अपने प्रयासों से योग को घर-घर तक पहुंचाया है। बाबा रामदेव योग के द्वारा लोगों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और सशक्‍त भारत के निर्माण में योगदान देकर रामदास स्‍वामी के संदेशों को आगे बढ़ा रहे हैं। दूसरी खास बात यह है कि बाबा रामदेव का जोर स्‍वदेशी प्रॉडक्‍ट्स पर है। मुझे उम्‍मीद है कि कॉरपोरेट हाउस भी पतं‍जलि की सफलता की कहानी से प्रेरणा लेंगे। मैं कहूंगा कि बाबा रामदेव ने अत्‍यंत भरोसेमंद और गुणवत्‍ता के बल पर पतंजलि को सर्वश्रेष्‍ठ ग्‍लोबल ब्रैंड बना दिया है।

राव ने गांवों-कस्‍बों में एडवर्टाइजिंग और ब्रैंडिंग के महत्‍व पर भी बल दिया। उन्‍होंने कहा, ‘अनियोजित सेक्‍टर में ऐेसे तमाम लोग हैं जो एडवर्टाइजिंग, ब्रैंडिंग और मार्केटिंग का महत्‍व नहीं जानते हैं। हर साल मैं महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों और ग्रामीण कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पादों और कलाकृतियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन करता हूं। यह प्रदर्शनी महाराष्‍ट्र सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित की जाती है लेकिन ब्रैंडिंग, एडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग के अभाव में ये प्रॉडक्‍ट राष्‍ट्रीय अथवा अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपनी पहचान नहीं बना पाते हैं। मुझे पूरा विश्‍वास है कि एडवर्टाइजिंग, ब्रैंडिंग और मार्केटिंग के द्वारा हम ग्रामीण कलाकारों अथवा प्रॉडक्‍ट को आगे बढ़ा सकते हैं और यहां के लोगों को समृद्ध बना सकते हैं। मैं इस क्षेत्र के पेशेवर लोगों से गुजारिश करता हूं कि वे आगे बढ़कर महिलाओं के स्‍वयं सहायता समूह और ग्रामीण कलाकारों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाएं। आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की पहुंच और सोशल मीडिया की लोकप्रियता यहां के कारीगारों और ग्रामीणों को समृद्ध बनाती है और उनकी जिंदगी में बेहतर बदलाव लाती है।’ 

वायकॉम18’ (Viacom18) के सीओओ राज नायक और Dentsu Aegis Network (DAN) के चेयरमैन और सीईओ (दक्षिण एशिया) आशीष भसीन भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। 

वहीं इस साल अन्य नॉमिनीज में जिन लोगों के नाम शामिल थे, वे हैं- ‘Diageo India’ के एमडी व सीईओ आनंद कृपालु, जिन्होंने मुश्किल घड़ी में तब Diageo को संभाला, जब राजमार्ग पर शराब प्रतिबंध लगा दिया गया था और जब कंपनी विजय माल्या की कंट्रोवर्सी से घिरी थी। नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ अमिताभ कांत, जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में न केवल विभिन्‍न राष्‍ट्रीय कार्यक्रमों के संचालन की जिम्‍मेदारी संभाली, बल्कि वे भारत को ब्रैंड बनाने के मोदी के सपने पर भी काम कर रहे हैं। Dentsu Aegis Network (DAN) के चेयरमैन और सीईओ (दक्षिण एशिया) आशीष भसीन, जिन्होंने सही अधिग्रहण कर एक प्रभावशाली समूह के तौर पर DAN का निर्माण किया। ओला कैब्‍स (OLA Cabs) के सह संस्‍थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल, जिन्होंने भारत में न केवल उबर कैब से मुकाबला किया, बल्कि अपनी कंपनी को उस स्तर तक पहुंचाया, जहां से अन्य कंपनियों के साथ उसका कंपटीशन शुरू होता है। मैक्कैन वर्ल्डग्रुप’ (McCann Worldgroup) एशिया पैसिफिक के चेयरमैन प्रसून जोशी, जिन्होंने विज्ञापन, फिल्म, संगीत और सार्वजनिक नीति में अपना बेहतरीन योगदान दिया है। हिन्‍दुस्‍तान यूनिलीवरके सीईओ और एमडी संजीव मेहता, जिनके नेतृत्‍व में पतंजलि से मिल रही तमाम चुनौतियों के बावजूद उनकी कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया। नेस्‍ले इंडिया लिमिटेड’ (Nestle India Limited)  के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर सुरेश नारायणन, जिन्होंने सभी विवादों से न केवल कंपनी को दूर रखा, बल्कि महज एक साल से भी कम समय में इस ब्रैंड को अपनी कैटेगरी में सबसे ऊंची स्थिति में वापस ले आए। पिछले दो वर्षों में नेस्‍ले ने देश भर में न सिर्फ ढेरों प्रॉडक्‍ट लॉन्‍च किए बल्कि कई नई कैटेगेरी जैसे हेल्‍थकेयर और स्किनकेयर में भी प्रवेश किया।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

पिच सीएमओ अवॉर्ड्स 2024: विजेताओं की लिस्ट में शामिल रहे ये नाम

एक्सचेंज4मीडिया समूह की मैगजीन ‘पिच’ (Pitch) द्वारा 21 मार्च 2024 को आयोजित ‘पिच सीएमओ समिट’ के मुंबई एडिशन में मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े दिग्गजों को कई श्रेणियों में अवॉर्ड्स दिए गए

Last Modified:
Friday, 22 March, 2024
Pitch CMO Awards

‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) समूह की टेक्नोलॉजी और मार्केटिंग की दुनिया से जुड़ी प्रमुख प्रापर्टी ‘पिच सीएमओ समिट’ (Pitch CMO Summit) 2024 का आयोजन 21 मार्च 2024 को मुंबई के ताज सांताक्रूज होटल में किया गया।

‘पिच सीएमओ समिट मुंबई 2024’ के तहत देश के प्रतिष्ठित ब्रैंड्स और उनके टॉप मैनेजमेंट एक छत के नीचे जुटे, जहां लोगों को उनसे बात करने का और उनकी सफलता की कहानियों के बारे में जानने का मौका मिला। समिट के इस एडिशन की थीम 'Leveraging Technology To Drive Customer-Centricity' रखी गई थी।

इस कॉन्फ्रेंस के बाद लक्ष्य पिच सीएमओ अवॉर्ड्स की घोषणा की गई। इसके तहत मार्केटिंग की दुनिया से जुड़े लोगों को वर्ष 2023 में उनके उत्कृष्ट कार्य, रचनात्मकता और नवीनता के लिए 16 विभिन्न श्रेणियों में अवॉर्ड्स दिए गए। कार्यक्रम में इंडस्ट्री के दिग्गजों, लीडर्स समेत मार्केटिंग, मीडिया और ऐडवर्टाइजिंग क्षेत्र के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

‘The CMO Rising Star Award’ कैटेगरी में आकृति ठाकुर, एसोसिएट वाइस प्रेजिडेंट-ब्रैंड एंड मार्केटिंग(Healthians) और अजय मौर्या, हेड ऑफ मार्केटिंग एंड प्रॉडक्ट-फास्टट्रैक (Titan Company Limited) विजेता रहे।

‘The CMO Social Responsibility Award’ कैटेगरी में गुंजित जैन, वाइस प्रेजिडेंट-मार्केटिंग (Colgate-Palmolive India Limited);  रसिका प्रशांत, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Tata Consumer Soulfull Private Limited); सौरभ जैन, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Zydus Wellness) विजेता चुने गए।

‘CMO Creator Ecosystem Award’ वांडा फेराओ, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (WOW Skin Care) को मिला, जबकि ‘CMO Content Engagement Award’ राहुल तलवार, एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट व चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Max Life Insurance) और प्रशांत जैन, सीनियर डायरेक्टर-मार्केटिंग (HP India)-श्रीलंका और बांग्लादेश को दिया गया।

‘Innovation In Use Of Technology For Customer Experience’ अवॉर्ड राजेंद्रन एस, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Orra Fine Jewellery) और डॉ. आशीष बजाज, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Narayana Health) को दिया गया।

‘CMO Customer Experience Award’ अभिजीत शाह, हेड-मार्केटिंग, डिजिटल और कस्टमर एक्सपीरिएंस (ICICI Prudential Asset Management Company Ltd); संजीव चेमनी, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Kalyan Jewellers India Limited) और श्वेता बसु, चीफ ऑफ मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन (Shoppers Stop) को दिया गया।

‘CMO Digital Excellence Award’ कैटेगरी में गौरव मेहता, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Noise); कुणाल दुबे, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Cleartrip); कुमार गौरव, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Poonawalla Fincorp Ltd), नेहा आनंद, वाइस प्रेजिडेंट-ग्लोबल ब्रैंड एंड कम्युनिकेशन (Mahindra Automotive) और सूरज बालकृष्णन, हेड ऑफ मार्केटिंग (Acer) को विजेता का खिताब मिला।

‘Excellence In Data Driven Marketing’ कैटेगरी में जतिन छिकारा, ग्लोबल हेड एंड डिजिटल सीआरएम (Royal Enfield); रंजीत अहलूवालिया, वाइस प्रेजिडेंट, मार्केटिंग और कम्युनिकेशंस (PVR INOX Limited) और संतोष वुप्पला, एनालिटिक्स और इनसाइट्स हेड (Titan Company Limited) को अवॉर्ड दिया गया।

‘The CMO Transformation Award’ कैटेगरी में अपर्णा भवाल, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (KFC India and Partner Countries); अजमत हबीबुल्ला, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (South Indian Bank); अनिर्बान बनर्जी, सीनियर वाइस प्रेजिडेंट और एसबीयू हेड, बैटरीज और फ्लैशलाइट्स (Eveready India Ltd) और प्राणेश उर्स, वाइस प्रेजिडेंट और हेड ऑफ मार्केटिंग (Ather) को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

‘CMO Innovation Award’ के तहत अर्नब रॉय, वाइस प्रेजिडेंट-मार्केटिंग (Coca-Cola India and South West Asia); अरिंदम पॉल, फाउंडिंग मेंबर और चीफ बिजनेस ऑफिसर(Atomberg Technologies) और प्रेरणा टीक, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (MTR) को यह अवॉर्ड दिया गया।

‘CMO Change Through Technology Award’ कैटेगरी में आनंद दुबे, मार्केटिंग हेड (Mahindra & Mahindra Financial Services); मोहन मेनन, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Metropolis); रौनक सेठ, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (360 One) और सार्थक सेठ, सीनियर वाइस प्रेजिडेंट व चीफ सेल्स एंड मार्केटिंग ऑफिसर (Tata Realty & Infrastructure Limited) विजेता रहे।

‘CMO Experiential Marketing Award’ कैटेगरी में लक्ष्मी नारायणन बी, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (CEAT Limited); पॉलोमी रॉय, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Joy Personal Care) और सुंदर बालसुब्रमण्यम, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Myntra) को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

‘The CMO Growth Award’ कैटेगरी में अमित गुजराल, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (JK Tyre); देबा घोषाल, वाइस प्रेजिडेंट और हेड ऑफ मार्केटिंग (Voltas Limited) और योगेश माथुर, डायरेक्टर, सेल्स एंड मार्केटिंग (Honda Motorcycle & Scooter India Pvt. Ltd) विजेताओं की लिस्ट में शामिल रहे।

‘The CMO Leadership Award’ कैटेगरी में नितिन सैनी, वाइस प्रेजिडेंट-मार्केटिंग (Mondelez India); शुभ्रांशु सिंह, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Tata Motors Commercial Vehicles); सुनील सुरेश, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, ग्लोबल हेड ऑफ मार्केटिंग, कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस, लॉयल्टी और ई-कॉर्मस (Air India) और विराल ओजा, विरल ओझा, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (Mahindra Lifespaces) को यह अवॉर्ड दिया गया।  

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'पिच सीएमओ समिट' का मुंबई एडिशन आज, यहां देखें पूरा एजेंडा

इस एडिशन की थीम 'Leveraging Technology To Drive Customer-Centricity' है।

Last Modified:
Thursday, 21 March, 2024
Pitch CMO

‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) समूह की टेक्नोलॉजी और मार्केटिंग की दुनिया से जुड़ी प्रमुख प्रापर्टी ‘पिच सीएमओ समिट’ (Pitch CMO Summit) 2024 का आयोजन 21 मार्च 2024 को मुंबई में किया जा रहा है।

‘पिच सीएमओ समिट 2024’ के मुंबई एडिशन के तहत देश के प्रतिष्ठित ब्रैंड्स और उनके टॉप मैनेजमेंट एक छत के नीचे जुटेंगे। यहां लोगों को उनसे बात करने का और उनकी सफलता की कहानियों के बारे में जानने का मौका मिलेगा। समिट के इस एडिशन की थीम 'Leveraging Technology To Drive Customer-Centricity' है। इस कॉन्फ्रेंस के बाद पिच बेस्ट सीएमओ अवॉर्ड्स की घोषणा की जाएगी।

‘पिच सीएमओ समिट’ का मुंबई एडिशन ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News),‘मिरम’ (Mirum) और ‘वीएमएल’ (VML) द्वारा संचालित (powered by) है। 'मोबावेन्यू' (Mobavenue) इसका ग्रोथ पार्टनर है। ‘सेल्सफोर्स’ (Salesforce) इसका मार्केटिंग और डेटा क्लाउड पार्टनर है। 'मीडियास्मार्ट' (Mediasmart), 'ब्लिस' (Blis) और ‘फुटप्रिंट’ (Footprynt)  एसोसिएट पार्टनर हैं, जबकि ‘एक्सोटेल’ (Exotel) को-पार्टनर है।

बता दें कि एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप की मार्केटिंग मैगजीन ‘पिच’ (Pitch) द्वारा इस समिट का आयोजन कराया जाता है। इसमें मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े दिग्गज शामिल होते हैं। हर साल इस समिट का एजेंडा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मार्केटिंग पर रहता है और इस बात पर भी चर्चा की जाती है कि इस बदलते माहौल में भारतीय बाजार में बेस्ट मार्केटिंग किस प्रकार की जा सकती है।

‘पिच सीएमओ समिट मुंबई 2024’ का लक्ष्य यह पता लगाना है कि ब्रैंड अपने लक्षित दर्शकों को वास्तव में समझने, उन्हें अपने साथ जोड़े रखने और खुश रखने के लिए टेक्नोलॉजी की क्षमता का उपयोग कैसे कर सकते हैं। कार्यक्रम के जरिए वास्तव में उपभोक्ता-केंद्रित ईकोसिस्टम को बढ़ावा देने में टेक्नोलॉजी की परिवर्तनकारी शक्तियों का पता लगाया जाएगा और और उन रणनीतियों और उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो बिजनेस को हाइपर-पर्सनलाइज्ड अनुभव बनाने, उपभोक्ता की जरूरतों का अनुमान लगाने और स्थायी संबंध बनाने में सक्षम बनाते हैं।

इस कार्यक्रम का एजेंडा आप यहां देख सकते हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

मतदान के लिए लोगों को जागरूक करेगा रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क का ‘नजर का टीका’

रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के अनुसार, मूल रूप से इस कैंपेन का उद्देश्य नागरिकों में अपने देश के प्रति जिम्मेदारी और गर्व की भावना पैदा करने का प्रयास करना है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 20 March, 2024
Last Modified:
Wednesday, 20 March, 2024
NKT

‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ (Republic Media Network) ने 'नजर का टीका-वोट जरूर करें' नाम से एक कैंपेन शुरू करने की घोषणा की है। यह कैंपेन चुनाव पूर्व पहल का हिस्सा है और इसका उद्देश्य जनता को मतदान के लिए जागरूक करना है।

इस बारे में रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क का कहना है कि यह पहल सबसे बड़ा चुनाव पूर्व कैंपेन बनने की ओर अग्रसर है, जिसमें 10 से अधिक प्रतिष्ठित ब्रैंड्स लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने और राष्ट्रीय कर्तव्य की गहरी भावना को बढ़ावा देने के लिए एकजुट हो रहे हैं। इस चुनावी मौसम के दौरान 44 करोड़ लोगों तक पहुंचने के लक्ष्य वाले इस कैंपेन का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए 'नजर का टीका' के सांस्कृतिक महत्व का लाभ उठाना है।

नेटवर्क के अनुसार, भारतीय संस्कृति में जिस प्रकार 'नजर का टीका'  को सुरक्षात्मक शक्तियों के रूप में देखा जाता है, उसी प्रकार इस कैंपेन का उद्देश्य मतदान के कार्य को देश के हितों की सुरक्षा के साथ जोड़ना है। मूल रूप से इस कैंपेन का उद्देश्य नागरिकों में अपने देश के प्रति जिम्मेदारी और गर्व की भावना पैदा करने का प्रयास करना है।

मतदाता की स्याही लगी उंगली को 'नजर का टीका' के सुरक्षात्मक आकर्षण के साथ प्रतीकात्मक रूप से जोड़कर, रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क देश की नियति को आकार देने में प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका के महत्व को रेखांकित करता है। नेटवर्क ने तमाम प्रबुद्ध लोगों से ‘देश को लगाएं नजर का टीका-वोट जरूर करें’, नारे का समर्थन करते हुए कैंपेन में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया है।

इस कैंपेन के तहत प्रमुख स्ट्रैटेजी की बात करें तो उसमें निम्नलिखित को शामिल किया गया है।

: मतदान के प्रति सकारात्मक धारणा को बढ़ावा देने के लिए एक सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में 'नजर का टीका' की व्यापक मान्यता का उपयोग करना।

: मतदान को केवल एक अधिकार के रूप में नहीं बल्कि राष्ट्र के प्रति एक कर्तव्य के रूप में प्रस्तुत करना। कैंपेन का नारा, ‘देश को लगाएं नजर का टीका-वोट जरूर करें!’ में सक्रिय चुनावी भागीदारी के माध्यम से राष्ट्र की रक्षा का सार समाहित है।

: प्रत्येक वोट के महत्व पर जोर देकर नागरिकों की देशभक्ति और देश के भविष्य को आकार देने में उनकी जिम्मेदारी का आह्वान करना।

: इस कैंपेन को रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के तमाम प्लेटफार्म्स पर बड़े पैमाने पर प्रचारित किया जाएगा और पहली बार बड़ी संख्या में ब्रैंड्स चुनाव पूर्व दृश्यता का लाभ उठाएंगे, जिसमें दर्शकों को आकर्षक और प्रेरित करने के उद्देश्य से आकर्षक कंटेंट पेश किया जाएगा।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

लोगों को खूब भाया ‘AajTak’ का ’सुनिये नेताजी’ कैंपेन, पोस्टकार्ड्स पर लिखी ‘मन की बात’

इस कैंपेन की समाप्ति पर 50 हजार पोस्टकार्ड्स का एक बंडल प्रधानमंत्री को भेजा गया, जिनमें लोगों की उम्मीदें, चिंताएं और आकांक्षाएं दर्ज थीं।

Last Modified:
Monday, 18 March, 2024
Suniye Netaji

हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक’ (AajTak) का 'सुनिए नेताजी' (Suniye Netaji) कैंपेन 100 से अधिक शहरों में जनभागीदारी के रूप में महत्वपूर्ण और मील का पत्थर साबित हुआ। 18 मार्च 2024 को खत्म इस कैंपेन ने लोगों को पोस्टकार्ड्स पर अपनी उम्मीदों, चिंताओं और आकांक्षाओं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। अधिकांश लोगों ने प्रधानमंत्री तक सीधे अपनी बात पहुंचाने की इच्छा व्यक्त की। इस कैंपेन के तहत इन 50 हजार पोस्टकार्ड्स का एक बंडल सीधे प्रधानमंत्री को भेजा गया, जिनमें लोगों की उम्मीदें, चिंताएं और आकांक्षाएं दर्ज थीं।

‘इंडिया टुडे समूह’ में ग्रुप सीएमओ और सीओओ (कंज्यूमर रेवेन्यू) विवेक मल्होत्रा ने इस कैंपेन की सफलता पर खुशी और आभार जताया है। उन्होंने नेताओं और नागरिकों के बीच गहरे संबंधों पर प्रकाश डालते हुए उन्हें एक साथ लाने में लोकतंत्र की ताकत पर जोर दिया।

‘लिंक्डइन’ पर अपनी एक पोस्ट में विवेक मल्होत्रा का कहना था, ‘आज जिस शानदार तरीके से सुनिये नेताजी कैंपेन का समापन हुआ, उससे मैं अभिभूत हूं। नेताओं और लोगों के बीच अटूट बंधन ही लोकतंत्र की ताकत है। हमारे लिए इस कैंपेन के द्वारा उन्हें एक साथ लाना और उनके विचारों को जानना संभव हो सका, इसके लिए मैं बहुत आभारी हूं।’

बता दें कि ‘सुनिए नेताजी’ कैंपेन का उद्देश्य लोगों को अपनी चिंताओं और आकांक्षाओं को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना था, जो शासन और नीतिगत निर्णयों को आकार देने में सहभागी लोकतंत्र के सार पर प्रकाश डाल सके।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘ABP LIVE Auto Awards’ में इन गाड़ियों का रहा जलवा, विभिन्न श्रेणियों में जीते खिताब

हरियाणा के गुरुग्राम में 15 मार्च 2024 को आयोजित कार्यक्रम में हुंडई की वरना (Verna) को ‘कार ऑफ द ईयर’ जबकि ट्रायम्फ स्पीड 400 (Triumph Speed 400) को ‘बाइक ऑफ द ईयर’ का खिताब मिला।

Last Modified:
Monday, 18 March, 2024
Auto Awards

हरियाणा के गुरुग्राम में 15 मार्च को ‘एबीपी लाइव ऑटो अवॉर्ड्स’ (ABP LIVE Auto Awards) 2023 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान वर्ष 2023 में भारत में लॉन्च हुईं कारों और मोटरसाइकिलों को तमाम खिताबों से नवाजा गया। उन्हें अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए गए। कार्यक्रम में हुंडई की वरना (Verna) को ‘कार ऑफ द ईयर’ जबकि ट्रायम्फ स्पीड 400 (Triumph Speed 400) को ‘बाइक ऑफ द ईयर’ का खिताब मिला।  

इन अवॉर्ड्स के लिए गठित जूरी में प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट सोमनाथ चटर्जी (ऑटोमोबाइल जर्नलिस्ट और एबीपी नेटवर्क के कंसलटेंट एडिटर-ऑटो ), जतिन छिब्बर (ऑटोमोबाइल पत्रकार और एंकर/प्रोडूसर - ऑटो लाइव) और अचिंत्य मेहरोत्रा (ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ और मोटरस्पोर्ट्स विजेता) शामिल थे। जूरी ने डिजाइन, परफॉर्मेंस, सेफ्टी और सस्टैनबिलिटी सहित 28 श्रेणियों में दावेदारों का मूल्यांकन किया।  

विजेताओं का चुनाव चारपहिया और दोपहिया दोनों सेगमेंट में किया गया। 'कार ऑफ द ईयर' पुरस्कार और अन्य सेगमेंट के अवार्ड विनर्स को सीमित करने के लिए सभी गाड़ियों का आईसीएटी- इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में टेस्ट किया गया, जहां कारों की अलग-अलग खूबियों का आकलन करने के लिए सभी कारों को कंट्रोल एनवायरमेंट में चलाया गया।

विजेताओं की लिस्ट आप यहां देख सकते हैं।

Car Categories:

: Car of the Year - Hyundai Verna

: Value for money car of the Year - MG Comet

: Sedan of the Year - Hyundai Verna

: Off-roader of the Year - Maruti Suzuki Jimny

: MPV of the Year - Toyota Innova Hycross

: Subcompact SUV of the Year - Hyundai Exter

: Premium SUV of the Year - BMW X1

: Luxury SUV of the Year - Range Rover Velar

: Luxury Off-Roader of the Year- Lexus LX

: Luxury Car of the Year- BMW 7 Series

: Luxury EV of the Year- Mercedes-Benz EQE

: EV of the Year - Hyundai Ioniq 5

: Performance SUV of the Year - Lamborghini Urus Performante

: Supercar of the Year - Aston Martin DB12

: Variant of the Year - Mahindra Thar 4x2

: Facelift of the Year - Tata Nexon

: Performance Car of the Year- Mercedes-AMG C43

: SUV of the Year - Honda Elevate

: Design of the Year - Maruti Suzuki Fronx

: Fun to Drive Car of the Year- Maruti Suzuki Jimny

Bike Categories:

: Bike of the Year- Triumph Speed 400

: Design of the Year- TVS Apache RTR 310

: Value for Money Bike of the Year - Honda Shine 100

: Off-Roader of the Year- Royal Enfield Himalayan

: Premium Bike of the Year- Triumph Street Triple 765 RS

: Green Two-Wheeler of the Year- Bajaj Chetak

: Performance Green Two-wheeler of the Year- Ultraviolette F77

: Scooter of the Year- Hero Xoom

पूरा शो देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

फिर धूम मचाने आया 'पिच सीएमओ समिट', 21 मार्च को मुंबई में होगा आयोजन

इस समिट के तहत देश के प्रतिष्ठित ब्रैंड्स और उनके टॉप मैनेजेमेंट एक छत के नीचे जुटेंगे और अपनी सफलता की कहानी शेयर करेंगे। इस एडिशन की थीम 'Leveraging Technology To Drive Customer-Centricity' है।

Last Modified:
Monday, 18 March, 2024
Pitch CMO SUMMIT

‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) समूह की टेक्नोलॉजी और मार्केटिंग की दुनिया से जुड़ी प्रमुख प्रापर्टी ‘पिच सीएमओ समिट’ (Pitch CMO Summit) 2024 एक नए एडिशन के साथ फिर धूम मचाने आ रही है। 21 मार्च 2024 को मुंबई में इसका आयोजन किया जाएगा।

‘पिच सीएमओ समिट मुंबई 2024’ के तहत देश के प्रतिष्ठित ब्रैंड्स और उनके टॉप मैनेजमेंट एक छत के नीचे जुटेंगे। यहां लोगों को उनसे बात करने का और उनकी सफलता की कहानियों के बारे में जानने का मौका मिलेगा। समिट के इस एडिशन की थीम 'Leveraging Technology To Drive Customer-Centricity' है। इस कॉन्फ्रेंस के बाद पिच बेस्ट सीएमओ अवॉर्ड्स की घोषणा की जाएगी। 

‘पिच सीएमओ समिट’ का मुंबई एडिशन ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News), ‘मिरम’ (Mirum) और ‘वीएमएल’ (VML) द्वारा संचालित (powered by) है। 'मोबावेन्यू' (Mobavenue) इसका ग्रोथ पार्टनर है। ‘सेल्सफोर्स’ (Salesforce) इसका मार्केटिंग और डेटा क्लाउड पार्टनर है। 'मीडियास्मार्ट' (Mediasmart), 'ब्लिस' (Blis) और ‘फुटप्रिंट’ (Footprynt)  एसोसिएट पार्टनर हैं, जबकि ‘एक्सोटेल’ (Exotel) को-पार्टनर है।

बता दें कि एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप की मार्केटिंग मैगजीन ‘पिच’ (Pitch) द्वारा इस समिट का आयोजन कराया जाता है। इसमें मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े दिग्गज शामिल होते हैं। हर साल इस समिट का एजेंडा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मार्केटिंग पर रहता है और इस बात पर भी चर्चा की जाती है कि इस बदलते माहौल में भारतीय बाजार में बेस्ट मार्केटिंग किस प्रकार की जा सकती है।

‘पिच सीएमओ समिट मुंबई 2024’ का लक्ष्य यह पता लगाना है कि ब्रैंड अपने लक्षित दर्शकों को वास्तव में समझने, उन्हें अपने साथ जोड़े रखने और खुश रखने के लिए टेक्नोलॉजी की क्षमता का उपयोग कैसे कर सकते हैं। कार्यक्रम के जरिए वास्तव में उपभोक्ता-केंद्रित ईकोसिस्टम को बढ़ावा देने में टेक्नोलॉजी की परिवर्तनकारी शक्तियों का पता लगाया जाएगा और और उन रणनीतियों और उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो बिजनेस को हाइपर-पर्सनलाइज्ड अनुभव बनाने, उपभोक्ता की जरूरतों का अनुमान लगाने और स्थायी संबंध बनाने में सक्षम बनाते हैं।

इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘एडफैक्‍टर्स’ ने बॉबी कुरियन से मिलाया हाथ, शुरू की ‘StratInk Consulting’

‘एडफैक्‍टर्स’ (Adfactors) के फाउंडर्स मदन बहल और राजेश चतुर्वेदी इस जॉइंट वेंचर के जरिये जटिल कारोबारी माहौल में तमाम सीईओ और निवेशकों को विशेष कम्युनिकेशंस सॉल्यूशंस प्रदान करेंगे।

Last Modified:
Tuesday, 12 March, 2024
Stratink

पत्रकार से कम्युनिकेशंस स्ट्रैटेजिस्ट बने बॉबी कुरियन ने इंडस्ट्री के जाने-माने नाम मदन बहल और राजेश चतुर्वेदी के साथ मिलकर एक जॉइंट वेंचर कंपनी ‘स्ट्रैटइंक कंसल्टिंग’ (StratInk Consulting) का गठन किया है। साउथ एशिया की जानी-मानी पब्लिक रिलेशंस कंपनी ‘एडफैक्‍टर्स पीआर’ (Adfactors PR) के फाउंडर्स मदन बहल और राजेश चतुर्वेदी इस जॉइंट वेंचर के जरिये जटिल कारोबारी माहौल में तमाम सीईओ और निवेशकों को विशेष कम्युनिकेशंस सॉल्यूशंस प्रदान करेंगे।

बताया जाता है कि ‘स्ट्रैटइंक कंसल्टिंग’ इंडिया इंक को कम्युनिकेशंस आधारित कॉर्पोरेट एडवाइजरी सेवाएं प्रदान करेगी। इसके साथ ही यह रिस्क इंटेलिजेंस, विलय और अधिग्रहण, लोगों को सलाह, इन्वेस्टमेंट साइकिल और भू-राजनीतिक व आर्थिक ट्रेंड्स पर सलाह देगी। भारत में बेंगलुरु, नई दिल्ली और मुंबई में कंपनी के कार्यालय होंगे।

बॉबी कुरियन इस जॉइंट वेचर के मैनेजमेंट में बतौर को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। उन्होंने पिछले दशक में निजी पूंजी और स्टार्ट-अप अर्थव्यवस्था पर बातचीत को मेनस्ट्रीम में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

गौरतलब है कि मदन बहल और राजेश चतुर्वेदी लंबे समय से एडफैक्टर्स ग्रुप का नेतृत्व कर रहे हैं। यह देश में एक प्रमुख कम्युनिकेशंस ग्रुप है, जिसमें एडफैक्टर्स पीआर, एडफैक्टर्स ऐडवर्टाइजिंग और क्लोरोफिल के अलावा इंडियास्टैट और प्रोजेक्ट्स टुडे जैसी रिसर्च कंपनियों में स्वामित्व हित शामिल हैं।

वहीं, बॉबी कुरियन की बात करें तो वह ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ (The Times of India) और ‘द इकनॉमिक टाइम्स’ (The Economic Times) समेत कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों के संपादकीय विभाग में वरिष्ठ पदों पर काम कर चुके हैं। वह विकास के अवसरों और व्यावसायिक जोखिमों पर दुनिया के बड़े टेक इन्वेस्टर और तमाम बिजनेस लीडर्स को सलाह देने का काम करते हैं। 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘Woloo’ ने क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को बनाया अपना ब्रैंड एंबेसडर

वूलू और हरमनप्रीत कौर भारत में महिलाओं के लिए वॉशरूम स्वच्छता जैसे अहम मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे।

Last Modified:
Saturday, 09 March, 2024
Woloo

देश में महिलाओं के लिए वॉशरूम स्वच्छता के महत्वपूर्ण मुद्दे के मद्देनजर जानी-मानी कंपनी ‘वूलू’ (Woloo) ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम और आईपीएल मुंबई इंडियन टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपना ब्रैंड एंबेसडर घोषित किया है।

कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘यह साझेदारी स्वच्छता युक्त शौचालय सुविधाओं तक समय पर पहुंच की कमी के कारण महिलाओं के सामने आने वाली तमाम चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करेगी। इसका उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छता मानकों को बढ़ावा देना और महिलाओं की गरिमा को बनाए रखना है। महिलाओं को सशक्त बनाने की हरमनप्रीत कौर की प्रतिबद्धता वूलू के मिशन से पूरी तरह मेल खाती है। वूलू और हरमनप्रीत कौर का लक्ष्य शौचालय की स्वच्छता के संबंध में महिलाओं के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करना और व्यावहारिक समाधानों की वकालत करना है।’

इस बारे में ‘Woloo’ के फाउंडर मनीष केल्शिकर का कहना है, ‘एक अच्छी पहल के रूप में भारतीय महिला क्रिकेट की आइकन और अर्जुन अवॉर्डी हरमनप्रीत कौर ने महिलाओं की गरिमा के मुद्दे पर वूलू के साथ हाथ मिलाया है, जो कि उन्हें सशक्त बनाने, प्रेरित करने और ताकत देने के हमारे मिशन में है। एक भारतीय महिला को जिन तमाम चुनौतियों और संघर्षों का सामना करना पड़ता है, उन्हें केवल एक महिला ही महसूस कर सकती है। हरमनपीट का वूलू के साथ विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और उनके जन्मदिन पर साझेदारी करना अपने आप में अनूठा मौका है।

यह इस विश्वास को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि बुनियादी सुविधाओं खासकर सुरक्षित और स्वच्छ शौचालय तक पहुंच हर महिला के लिए मौलिक अधिकार है। अपनी ताकत, कौशल और दृढ़ता के बदौलत तमाम बाधाओं और रूढ़िवादिता को दूर करते हुए वह लाखों महत्वाकांक्षी एथलीटों, विशेषकर युवा लड़कियों के लिए प्रेरणा का प्रतीक बन गई हैं। पंजाब के मोगा के मैदान से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिदृश्य पर भारत की सनसनी बनने तक की उनकी यात्रा सामाजिक बाधाओं को दूर करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।’

वहीं, इस बारे में हरमनप्रीत कौर का कहना है, ‘मुझे पूरे भारत में महिलाओं के लिए स्वच्छ वॉशरूम सुविधाओं तक बेहतर पहुंच की वकालत करने के लिए वूलू के साथ साझेदारी करने पर गर्व है। यह सिर्फ सुविधा का मामला नहीं है, बल्कि महिलाओं के स्वास्थ्य और सम्मान का बुनियादी पहलू भी है और उन्हें इससे वंचित नहीं किया जाना चाहिए। देश के सुदूरवर्ती इलाके से आने के कारण मैं महिलाओं के दर्द को महसूस कर सकती हूं और साथ ही उन सभी अप्रिय अनुभवों से भी गुजरी हूं।

मुझे एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारण और गेम चेंजर ब्रैंड का प्रतिनिधित्व करते हुए खुशी हो रही है जो जीवन को प्रभावित कर रहा है। साथ मिलकर, हम रणनीतिक पहलों (strategic initiatives) और जागरूकता अभियानों (awareness campaigns) के माध्यमों से न केवल महिलाओं के बीच बल्कि पूरे ईकोसिस्टम में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। वूलू की यात्रा नवाचार और सामाजिक उद्यमिता की शक्ति का एक प्रमाण रही है, जिसने देश भर में लाखों महिलाओं के लिए यह सुनिश्चित किया है कि स्वच्छ शौचालय तक पहुंच की कमी के कारण किसी भी महिला को अपनी गरिमा या स्वास्थ्य से समझौता नहीं करना पड़ेगा।’

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

enba: 19 मार्च को इन दिग्गजों की जूरी करेगी विजेताओं का चुनाव

‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह ने बहुप्रतिष्ठित ‘एक्‍सचेंज4मीडिया न्‍यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स’ (enba) 2023 की जूरी मीट की तारीख तय कर दी है।

Last Modified:
Friday, 08 March, 2024
enbajury45785

‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह ने बहुप्रतिष्ठित ‘एक्‍सचेंज4मीडिया न्‍यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स’ (enba) 2023 की जूरी मीट की तारीख तय कर दी है। इस बार जूरी मीट 19 मार्च 2024 को आयोजित की जाएगी। जूरी के सदस्यों में समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी जानी-मानी हस्तियां शामिल हैं।

बता दें कि देश में टेलिविजन न्‍यूज इंडस्‍ट्री को नई दिशा देने और इंडस्‍ट्री को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने में अहम योगदान देने वालों को सम्मानित करने के लिए हर साल यह आयोजन किया जाता है। इनबा का यह 16वां एडिशन होगा।

इनबा के 15वें एडिशन में चेयरपर्सन की भूमिका देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने निभाई थी। 

गौरतलब है कि वर्ष 2008 में अपनी शुरुआत के बाद से ही यह अवॉर्ड मीडिया में कार्यरत उन शख्सियतों को दिया जाता है, जिन्‍होंने देश में टेलिविजन न्‍यूज इंडस्‍ट्री को एक नई दिशा दी है और अपने योगदान से इस इंडस्‍ट्री को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।

इनबा के विजेताओ का चयन करने के लिए गठित जूरी में शामिल सम्मानित सदस्यों की लिस्ट आप यहां देख सकते हैं-

  • Arjan Kumar Sikri - Jurist and Former Judge
  • Annurag Batra - Chairman & Editor in Chief, exchange4media & Businessworld
  • Ashish Shelar - President Maharashtra BJP
  • Alok Mehta - (Padma Shri) Former President EGI
  • Deepak Sharma - Zone President - Greater India and MD & CEO, Schneider Electric India
  • Dhanendra Kumar - Chairman Competition Advisory Services (India) LLP
  • Harvannsh Chawla - Founder & Managing Partner, K R Chawla & Co. Advocates
  • Dikshu C. Kukreja - Managing Principal, C.P. Kukreja Architects
  • Arvind Kumar Goel - Renowned Educationist and Philanthropist
  • Jamal Shaikh - Chief Operating Officer - Lifestyle Media Businesses, RP Sanjiv Goenka Group
  • Noor Fathima Warsia - Group Editorial Director, BW Businessworld
  • Naziya Alvi Rahman - Editor, exchange4media
  • PKD Nambiar - MD & CEO, Flags Communication
  • Ruby Sinha - Founder, sheatwork.com and MD, Kommune Brand Communications
  • Ravi - Managing Partner, Ravi Rajan & Company, Chairman- TFCI
  • Salil Kapoor - Chief Executive Officer, Hindware Home Innovation Limited
  • Saurav Banerjee - Managing Director & Founder, MyyTake
  • Shazia Ilmi - National Spokesperson, BJP
  • Sonal Kalra - Chief Managing Editor, (Arts & Lifestyle), Hindustan Times
  • Sudhir Mishra - Founder & Managing Partner, Trust Legal
  • Suman Saraf - Managing Director, Radha TMT
  • Sunil Poddar - Founder/ Owner, Poddar Global Pvt Ltd INDIA
  • Vinod Agnihotri - Consulting editor, Amar Ujala
  • Vishal Talwar - Director, IMT Ghaziabad
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

एनडीटीवी फूड अवॉर्ड्स के विजेताओं के नाम से उठा पर्दा, यहां देखें लिस्ट

यह कार्यक्रम नौ मार्च 2024 को एनडीटीवी 24x7, एनडीटीवी MPCG और एनडीटीवी राजस्थान पर प्रसारित किया जाएगा, जिसमें दर्शकों को बेहतरीन पाक कला का प्रदर्शन देखने का मौका मिलेगा।

Last Modified:
Tuesday, 05 March, 2024
NDTV Food Awards 2024

देश की फ़ूड इंडस्ट्री के बेहतरीन टैलेंट और इनोवेशन को सामने लाने और उन्हें सम्मानित करने के लिए तीन मार्च को ‘एनडीटीवी फूड अवॉर्ड्स’ (NDTV Food Awards) 2024 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में देश के बेहतरीन शेफ, रेस्टोरेंट्स् और पाक कला संस्थानों के योगदान को सराहा गया और उनके काम को नई पहचान दी गई।

इस आयोजन की शुरुआत दो महत्वपूर्ण पैनल डिस्कशंस के साथ हुई, जिसमें एक में vision of a circular food system और दूसरे में the celebration of India's culinary traditions जैसे टॉपिस्क पर चर्चा की गई। इन पैनल डिस्कशंस को एनडीटीवी की एंकर्स गार्गी रावत और अंबिका सिंह कहमा ने मॉडरेट किया। इस दौरान पैनलिस्ट ने अपनी विशेषज्ञता और अनुभव शेयर किए।

एनडीटीवी फूड अवार्ड्स 2024 के विजेताओं का चयन जाने-माने फूड राइटर, लेखक, एक्टर और टीवी प्रजेंटर कुणाल विजयकर के नेतृत्व में गठित प्रतिष्ठित जूरी द्वारा किया गया। इस जूरी पैनल में देश भर के टॉप शेफ, रेस्तरां मालिक, फूड राइटर्स और इंफ्लुएंसर्स शामिल थे।

एनडीटीवी फ़ूड अवार्ड्स 2024 में फूड इंडस्ट्री के भीतर इनोवेशन, क्रिएटिविटी और समर्पण को उजागर करते हुए सर्वश्रेष्ठ भारतीय व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया। यह कार्यक्रम नौ मार्च 2024 को एनडीटीवी 24x7, एनडीटीवी MPCG और एनडीटीवी राजस्थान पर प्रसारित किया जाएगा, जिसमें दर्शकों को बेहतरीन पाक कला का प्रदर्शन देखने का मौका मिलेगा।

एनडीटीवी फूड अवॉर्ड्स 2024 के विजेताओं की लिस्ट आप यहां देख सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी आप यहां क्लिक करके ले सकते हैं।

1. Chef Of The Year: Chef Hussain Shahzad
2. Rising Star Chef Of The Year: Chef Shubham Thakur
3. Best Mixologist Of The Year: Varun Sharma
4. Best Restaurateur Of The Year: Zorawar Kalra
5. Excellence In Beverage Industry: Yangdup Lama
6. Living Legend: Nakul Anand
7. Best Fine Dining Restaurant: Indian Accent, New Delhi
8. Best Cafe And Casual Dining Restaurant: Olly, Gurugram
9. Best New Restaurant: Inja, The Manor, Delhi
10. Best Earth-Friendly Restaurant: Farmlore, Bengaluru
11. Best Cocktail Bar And Lounge: Whisky Samba, Gurugram
12. Best Beer Brewery: Windmills Craftworks, Bengaluru
13. Best Patisserie And Bakery: The Big Chill Cakery, Khan Market, Delhi
14. Best Nutrition And Wellness Award: Herbalife India Private Limited
15. NDTV Food Awards Hall of Fame: Chef Imtiaz Qureshi

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए