कई दिग्गजों को पछाड़ कर इस साल इन्हें मिला ‘IMPACT Person Of The Year 2017' अवॉर्ड

एक्‍सचेंज4मीडिया (exchange4media) ग्रुप के बहुप्रतिष्ठित ‘इंपैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर' ....

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 12 December, 2017
Last Modified:
Tuesday, 12 December, 2017
Samachar4media

समाचार4मीडिया ब्‍यूरो ।।

एक्‍सचेंज4मीडिया (exchange4media) ग्रुप के बहुप्रतिष्ठित इंपैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर' (IMPACT Person of the Year) अवॉर्ड 2017 के विजेता के नाम से सोमवार की शाम पर्दा उठ गया। इस बार एफएमसीजी कंपनी पतंजलि के योग गुरु बाबा रामदेव ने इंपैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर- अवॉर्ड 2017का खिताब जीता। यह अवॉर्ड एक्सचेंज4मीडिया (exchange4media) ग्रुप द्वारा मीडिया, मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान देने और ऊंचाइयों को छूने वालों को हर साल दिया जाता है।


दरअसल, पतंजलि ने जिस तरह से अपनी लॉन्चिंग के साथ ही देश की एफएमसीजी कंपनियों के बीच अपना वर्चस्व स्थापित किया और स्वदेशी के जरिए इस मार्केट में बेमिसाल पकड़ बनाई वह प्रशंसनीय है और इसी के चलते ही बाबा रामदेव को इस सम्मान से सम्मानित किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2017 में 10,561 करोड़ रुपए के कारोबार कर बाबा रामदेव की एफमसीजी कंपनी पतंजलि ने जमीं-जमाईं मल्टीनेशनल कंपनियों के बीच तहलका मचा दिया है और अब यह और अधिक ग्रोथ और एक नया पैमाना बनाने की ओर अग्रसर है।

इंपैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर- अवॉर्ड 2017का खिताब जीतने पर बाबा रामदेव ने कहा, ‘मैं अनुराग बत्रा और टॉप इंडस्ट्री के लोगों का दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने इंपैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में मुझे चुना। मैं कभी भी अवॉर्ड्स में हिस्सा नहीं लेता हूं, लेकिन अनुराग जी से मेरा इतना अनुराग है कि मैं उनको मना नहीं कर पाया। उनके प्रेम के लिए और जितने भी टॉप इंडस्ट्री के लोग हैं, फिर चाहें वह हमारे विज्ञापन की दुनिया के लोग हों, या फिर तमाम इंडस्ट्री के लोग, उन्होंने जो मुझे प्रेम दिया और मुझ पर विश्वास व्यक्त किया, उसका तहेदिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।  

बाबा रामदेव ने आगे कहा, एफएमसीजी में पतंजलि ने तीन काम किए, जिसमें पहला है कि जिन विदेशी कंपनियों के सामने कोई भारतीय ब्रैंड या कंपनी खड़ी नहीं हो पाती थी, हमनें उन कंपनियों के सामने न केवल खड़ा होकर दिखाया, बल्कि पराजित भी किया। दूसरी बात, हमनें एक हेल्दी कंपटीशन दिया है और तीसरी बात कि जिन विदेशी कंपनियों के सामने कोई खड़ा नहीं हो पाता था, अब आने वाले तीन से पांच सालों में उन विदेशी कंपनियों के लिए पतंजलि के सामने खड़ा होना मुश्किल होगा।

वहीं इस मौके पर  एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ अनुराग बत्रा ने कहा, बाबा रामदेव ने पतंजलि के जरिए एक समाज का निर्माण किया है और उनके बिजनेस का विस्तार भी उनके योग की तरह ही है। बाबा रामदेव और पतंजलि की विकास की कहानी उल्लेखनीय है, क्योंकि यह स्पीड और स्केल के दो स्तंभों पर आधारित है। लोगों के बीच बाबा रामदेव की अभूतपूर्व सफलता हर दिन बढ़ती जा रही है और यही उन्हें 2017 का इंपैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर' बनाती है और मैं चाहता हूं कि वे और अधिक आगे बढ़ें।

वहीं इस साल अन्य नॉमिनीज में जिन लोगों के नाम शामिल थे, वे हैं- ‘Diageo India’ के एमडी व सीईओ आनंद कृपालु, जिन्होंने मुश्किल घड़ी में तब Diageo को संभाला, जब राजमार्ग पर शराब प्रतिबंध लगा दिया गया था और जब कंपनी विजय माल्या के कंट्रोवर्सी से घिरी थी। नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ अमिताभ कांत, जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में न केवल विभिन्‍न राष्‍ट्रीय कार्यक्रमों के संचालन की जिम्‍मेदारी संभाली, बल्कि वे मोदी के भारत को ब्रैंड बनाने के सपने पर भी काम कर रहे हैं। Dentsu Aegis Network (DAN) के चेयरमैन और सीईओ (दक्षिण एशिया) आशीष भसीन, जिन्होंने सही अधिग्रहण कर एक प्रभावशाली समूह के तौर पर DAN का निर्माण कियाओला कैब्‍स (OLA Cabs) के सह संस्‍थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल, जिन्होंने भारत में न केवल उबर कैब से मुकाबला किया, बल्कि अपनी कंपनी को उस स्तर तक पहुंचाया, जहां से अन्य कंपनियों के साथ उसका कंपटीशन शुरू होता है। मैक्कैन वर्ल्डग्रुप’ (McCann Worldgroup) एशिया पैसिफिक के चेयरमैन प्रसून जोशी, जिन्होंने विज्ञापन, फिल्म, संगीत और सार्वजनिक नीति में अपना बेहतरीन योगदान दिया है। हिन्‍दुस्‍तान यूनिलीवरके सीईओ और एमडी संजीव मेहता, जिनके नेतृत्‍व में पतंजलि से मिल रही तमाम चुनौतियों के बावजूद भी उनकी कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया। नेस्‍ले इंडिया लिमिटेड’ (Nestle India Limited)  के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर सुरेश नारायणन, जिन्होंने सभी विवादों से न केवल कंपनी को दूर रखा, बल्कि महज एक साल से भी कम समय में इस ब्रैंड को अपनी कैटेगरी में सबसे ऊंची स्थिति में वापस ले आए। पिछले दो वर्षों में नेस्‍ले ने देश भर में न सिर्फ ढेरों प्रॉडक्‍ट लॉन्‍च किए बल्कि कई नई कैटेगेरी जैसे हेल्‍थकेयर और स्किनकेयर में भी प्रवेश किया।

ये हैं पिछले वर्षों के विजेता 

अब तक यह पुरस्कार सीएनएन-आईबीएन (CNN-IBN) के तत्कालीन एडिटर-इन-चीफ राजदीप सरदेसाई (2006), कलर्स के राजेश कामत (2009), स्टार इंडिया नेटवर्क (Star India Network) के उदय शंकर (2010), टैपरूट इंडिया (TapRoot India) के चेयरमैन एवं सह संस्‍थापक एजनेलो डायस और नेटवर्क18 के हरीश चावला (2011), पूर्व सूचना एंव प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी (2012), बेनेट कोलमैन एंड कंपनी (Bennett, Coleman & Co) के विनीत जैन (2013)जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के पुनीत गोयनका (2014), वरिष्ठ पत्रकार और न्यूज एंकर अरनब गोस्वामी (2015) और पेटीएम (Paytm) के संस्‍थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा (2016) को मिल चुका है।   

इंपैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर' (IMPACT Person of the Year) अवॉर्ड 2017 को कलर्स द्वारा प्रजेंट किया गया, जबकि डिस्वरी जीत व साकाल मीडिया ग्रुप इसके को-पॉवर्ड थे। वहीं Nickelodeon Wion को-गोल्ड पार्टनर के तौर पर शामिल थे। Colors Infinity द्वारा इसे इम्पावर्ड किया गया और 9X जलवा व लक्ष्य एसोसिएट पार्टनल के तौर पर शामिल थे।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए