IPL से चूक जाने के बाद अब सोनी नेटवर्क का क्या है प्लान... IPL से चूक जाने के बाद अब सोनी नेटवर्क का क्या है प्लान...

IPL से चूक जाने के बाद अब सोनी नेटवर्क का क्या है प्लान...

Friday, 08 September, 2017

मधुवंती साहा ।।

सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क’ (SPN) को पीछे छोड़कर ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL) के टेलिविजन और डिजिटल प्रसारण के अधिकार ‘स्‍टार इंडिया’ (Star India)  ने अपने नाम कर लिए हैं। इसके लिए स्‍टार इंडियाने 16347.50 करोड़ रुपये चुकाए हैं। ऐसे में अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि अगले साल बीसीसीआई’ (BCCI) के अधिकारों के लिए यह नेटवर्क किस तरह अपनी रणनीति बनाएगा और अपने खजाने का इस्‍तेमाल करेगा।

हालांकि, 2600 करोड़ रुपये में किए गए टेन स्‍पोर्ट्स’ (Ten Sports) के अधिग्रहण से सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्कको वेस्‍टइंडीज, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, पाकिस्‍तान और जिम्‍बाब्‍वे के साथ मैचों के प्रसारण अधिकार हासिल हैं। इसके अलावा इसके पास कैरेबियन प्रीमियर लीग के अधिकार भी हैं।

इस बारे में ‘SPN’ के प्रवक्‍ता का कहना है, ‘हाल ही में किए गए टेन स्‍पोर्ट्स के अधिग्रहण से हमारे स्‍पोर्ट्स नेटवर्क को पांच क्रिकेट बोर्ड के प्रसारण अधिकार हासिल हुए हैं। हमारी गारंटी है कि हमारे चैनलों द्वारा क्रिकेट प्रशंसकों को बेहतरीन प्रोग्रामिंग देखने को मिलेगी।’   

इस बारे में ‘Harish BijoorConsults Inc’ के संस्‍थापक ओर ब्रैंड स्‍ट्रेटजी एक्‍सपर्ट हरीश बिजूर का कहना है, ‘मुझे लगता है कि बीसीसीआई के अधिकारों की बोली में सोनी बहुत पैसा लगाएगा। बीसीसीआई के अच्‍छे दिन आने वाले हैं।’  

वहीं, ‘TRA’ के सीईओ और ब्रैंड एक्‍सपर्ट एन. चंद्रमौलि का मानना है कि अब देश में हर बड़े आयोजन के लिए एक लड़ाई छिड़ेगी और ब्रॉडकास्‍ट अधिकारों के लिए नए प्‍लेयर्स भी मजबूत दावेदार बनकर उभरेंगे।     


यदि फुटबॉल और टेनिस जैसे स्‍पोर्ट्स की बात करें तो ‘SPN’ इन पर अपना फोकस बढ़ा सकता है। इसके पास पहले से ही फीफा अंडर-17 वर्ल्‍ड कप’, ‘एशियन गेम्‍स ऑस्‍ट्रेलियन ओपन’, ‘वर्ल्‍ड टेनिस चैंपियनशिपऔर कॉमनवेल्‍थ गेम्‍सके प्रसारण अधिकार हैं।     

गौरतलब है कि पिछला पखवाड़ा ‘SPN’ के हिन्‍दी ऐंटरटेनमेंट चैनल सोनी ऐंटरटेनमेंट टेलिविजन’ (SET) के लिए भी काफी मुश्किलों भरा रहा है। इसका शो पहरेदार पिया कीको जहां विवादों का सामना करना पड़ा है, वहीं कॉमेडी शो द कपिल शर्मा शोऑफ एयर हो गया है। इसके बावजूद चैनल ने उम्‍मीद नहीं छोड़ी है अपने नए व मौजूदा शो पर दांव लगा रहा है।

उदाहरण के लिए- 28 अगस्‍त से इस पर कौन बनेगा करोड़पतिका नौंवा सीजन शुरू हो चुका है और सोनी ऐंटरटेनमेंट टेलिविजनको इससे 400 करोड़ रुपये के ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्‍यू की उम्‍मीद है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस शो को 11 स्‍पॉन्‍सर मिल चुके हैं, जिनमें वीवो’, ‘जियो’, ‘चिंग्‍स’, ‘डेटसन’, ‘रेमंड’, ‘एक्सिस बैंक’, ‘आकाश ट्यूटोरियल’, ‘बिग बाजारऔर क्विक हीलजैसे नाम शामिल हैं। बताया जाता है कि इस डील के लिए रिलायंस जियो ने 100 करोड़ रुपये खर्च किए हैं जबकि वीवोऔर चिंग्‍सने 50-50 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा डेटसन’, ‘रेमंड’, ‘एक्सिस बैंक’, ‘आकाश इंस्‍टीट्यूट’, ‘बिग बाजारऔर क्विक हीलमें से प्रत्‍येक ने 10 से लेकर 15 करोड़ रुपये तक खर्च किए हैं।

चैनल वीक डेज में अपनी ऑरिजिनल प्रोग्रामिंग को शाम सात बजे से रात 12 बजे तक जबकि वीकेंड पर रात आठ बजे से देर रात 12 तक दिखाने पर ध्‍यान दे रहा है।  

इसके अलावा दिसंबर तक कई नए शो भी आ रहे हैं। इनमें 30 सितंबर से रात आठ बजे से सुपर डांसरदिखाया जाएगा। इसके अलावा कौन बनेगा करोड़पतिखत्‍म होने के तुरंत बाद एक दीवाना थाके साथ ही अक्‍टूबर और नवंबर में हासिलऔर ये उन दिनों की बात हैनाम से नए शो शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा यह नवंबर में एक बड़ा शो पोरसभी लेकर आने वाला है, वहीं दिसंबर में पृथ्‍वी वल्‍लभनाम से शो शुरू किया जाएगा।

ऐेसे में अब यह देखना है कि स्‍पोर्ट्स और हिन्‍दी ऐंटरटेनमेंट चैनलों के जॉनर में टॉप पर बने रहने के लिए ‘SPN’ आने वाले महीनों में अपनी स्‍ट्रेटजी पर कैसे काम करता है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com