Share this Post:
Font Size   16

गूगल की नई सर्विस से अब जॉब ढूंढना हुआ आसान...

Wednesday, 25 April, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

गूगल पर अब जॉब सर्च करना आसान हो गया है। दरअसल गूगल ने एक नई सेवा की शुरू की है और इसके लिए उसने नया जॉब सर्च इंटरफेस लॉन्च किया है। भारत में इस सेवा को शुरू करने के लिए गूगल ने कई जॉब एजेंसियों के साथ साझेदारी की है। इस तरह की सेवा की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में पिछले साल शुरू की गई थी।

दिल्ली में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गूगल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने कहा है, ‘हमें पता है कि लोग जॉब ढूंढने के लिए सर्च पर आते हैं। पिछले साल की चौथी तिमाही में हमने गूगल पर जॉब सर्च क्वेरी में 45 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी है और यह नंबर लगातार बढ़ रहा है। हालांकि अभी जॉब सर्च हमेशा उतना प्रभावी नहीं होता है। दूसरी तरफ कंपनियां खासकर छोटे एंटरप्राइजजो यहां सबसे ज्यादा जॉब्स देती हैं वो अपने जॉब्स के विज्ञापनों को प्रभावी तरीके से पेश नहीं कर सकते हैं। यह नया सर्च एक्सपीरिएंस इसमें उनकी मदद करेगा।

गूगल सर्च इंजीनियरिंग टीम के अचिंत श्रीवास्तव ने कहा कहा, ‘चाहे फ्रेशर हों या फिर अनुभवी किसी के लिए भी बेहतर और सही जॉब ढूंढना चैलेंजिंग हो सकता है। गूगल की नई सर्विस से जिसमें थर्ड पार्टी जॉब सर्च पोर्टल को शामिल किया है इसके जरिए नियोक्ताओं के लिए जॉब पोस्ट करना आसान होगा।'

ऐसे करें आवेदन -

बता दें कि नौकरी ढूंढने वालों को इस नए फीचर के जरिए कई वेबसाइट पर जाकर अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं होगी। गूगल सर्च में जैसे ही Jobs near me या Jobs for fresher जैसे कीवर्ड्स लिखेंगे, तो आपके सामने गूगल का एक नया डैशबोर्ड खुलेगा जहां आपको जॉब लिस्ट दिखेगी और आप यहां क्लिक करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जॉब वैकेंसी के लिए क्लिक करते ही आपके कई ऑप्शन दिखेंगे। सबसे पहले जॉब के बारे में लिखा होगायोग्यता के बारे में जानकारी मिलेगीकिस वेबसाइट पर है इसकी जानकारी मिलेगी। यहां सेव का ऑप्शन होगा ताकि आप बाद में इसे देख सकें। आवेदन यानी अप्लाई पर क्लिक करते ही वो वेबसाइट खुलेगी जहां यह जॉब पोस्ट की गई है। उदाहरण के तौर पर अगर LinkedIn पर जॉब लिस्टेड है तो आवेदन करने के लिए आपको लिंक्डइन पर जाना होगा।

यहां नौकरी खोजते वक्त आप अपनी पसंद के जॉब सेट कर सकते हैं जैसे पार्ट टाइम या फुल टाइम। लोकेशनजॉब टाइटल और अनुभव दर्ज करके अपने लिए सही जॉब सर्च कर सकते हैं। गूगल ने इसमें एक स्मार्ट अलर्ट फीचर भी दिया है जो आपको ईमेल के जरिये लिए पसंददीदा नौकरी के बारे में बताएगा।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।  



Copyright © 2018 samachar4media.com